दक्षिणी चीन सागर पर ओबामा के बयान का चीन ने किया खंडन

बीजिंग : चीन ने विवादित दक्षिणी चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता बरकरार रखने के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बयान का खंडन करते हुए आज कहा कि इस इलाके में कभी भी नौवहन की समस्या नहीं रही है और इस मुद्दे को सीधे तौर पर संबंधित सभी पक्षों की ओर से बातचीत के जरिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2015 4:57 PM
बीजिंग : चीन ने विवादित दक्षिणी चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता बरकरार रखने के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बयान का खंडन करते हुए आज कहा कि इस इलाके में कभी भी नौवहन की समस्या नहीं रही है और इस मुद्दे को सीधे तौर पर संबंधित सभी पक्षों की ओर से बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए.
चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आज संवाददाताओं से कहा, हमारा मानना है कि प्रासंगिक मुद्दे को सीधे तौर पर संबंधित पक्षों की ओर से संवाद और विचार-विमर्श के जरिए हल किया जाना चाहिए. वह राष्ट्रपति ओबामा की ओर से नयी दिल्ली में दिए उस बयान को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रही थी, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि अमेरिका एशिया प्रशांत में भारत की बडी भूमिका का स्वागत करता है और इस क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता बरकरार रखी जानी चाहिए और विवादों का हल शांतिपूर्ण ढंग से होना चाहिए.
उन्होंने कहा, दक्षिणी चीन सागर में मौजूदा स्थिति आमतौर पर सामान्य है और चीन एवं आसियान देशों के बीच सहमति है कि हम दक्षिण चीन सागर में शांति एवं स्थिरता की मिलकर सुरक्षा करेंगे तथा नौवहन एवं उडान की स्वतंत्रता की स्थिति में कोई समस्या नहीं दिखी है और भविष्य में कुछ नहीं होगा. इससे पहले दिल्ली में ओबामा ने कहा था कि एशिया प्रशांत में नौवहन की स्वतंत्रता को बरकरार रखा जाना चाहिए और अमेरिका इस क्षेत्र में भारत की बडी भूमिका का स्वागत करता है.

Next Article

Exit mobile version