बोको हराम ने मचाया कोहराम, पूरा शहर जलाया 2000 से ज्‍यादा लोग मरे

नाइजीरिया : नाइजीरिया के आतंकी संगठन बोको हराम ने एक बार फिर देश में कोहराम मचा दिया है. प्राप्‍त सूत्रों के मुताबिक बोको हराम ने नाइजीरिया के पूर्वोत्तर शहर बागा पर हमला किया है. इस हमले में 2000 से ज्‍यादा लोगों के मरने की खबर है. बागा के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 9, 2015 11:06 AM
नाइजीरिया : नाइजीरिया के आतंकी संगठन बोको हराम ने एक बार फिर देश में कोहराम मचा दिया है. प्राप्‍त सूत्रों के मुताबिक बोको हराम ने नाइजीरिया के पूर्वोत्तर शहर बागा पर हमला किया है. इस हमले में 2000 से ज्‍यादा लोगों के मरने की खबर है. बागा के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस हमले के बाद से बड़ी तादाद में लोग शहर छोड़कर दूसरे जगह पलायन कर रहे हैं. उनके मुताबिक शहर में करीब 10,000 से ज्‍यादा लोग इस हमले में मारे चुके हैं.
हालांकि बोक हराम ने अधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है. अधिकारियों के मुताबिक आतंकियों ने 16 कस्बों और गांवों को जलाकर तबाह कर दिया है. शहर छोड़कर भाग रहे लोगों ने बताया कि जिस स्‍थान पर बोको हराम ने आतंक मचाया है वहां चारों ओर शव बिखरे पड़े हैं. उन्‍हें लोगों का अंतिम संस्‍कार करने का भी मौका नहीं मिला है.
बोको हराम ने नाइजीरिया को इस्‍लामी राज्‍य में बदलने के लिए वर्ष 2009 में सैन्‍य अभियान शुरू किया था. इस अभियान में नाइजीरिया के ज्‍यादातर कस्‍बों और गांवों में संगठन ने हमला कर लिया था. सबसे ज्‍यादा प्रभावित बोर्नो राज्‍य के करीब 70 फीसदी जगहों पर कब्‍जा कर लिया है. लूटपाट और खूनी खेल में पिछले साल करीब 2000 लोगों की जानें गयी थीं और लगभग 15 लाख लोग विस्‍थापित हो गए थे.
बोको हराम नाइजीरिया का आतंकी संगठन है, वर्ष 2002 में धर्मगुरू मोहम्‍मद युसुफ ने इसका गठन किया था. इसका मकसद नाइजीरिया में तख्‍तापलट करना है.इसका मानना है कि देश को अल्‍लाह पर भरोसा ना रखने वाले लोग चला रहे हैं. पिछले साल बोको हराम ने करीब 200 लड़कियों को अगवा कर लिया था.

Next Article

Exit mobile version