अपनी दौलत खर्च करने में बिल गेट्स को लग जायेंगे 218 वर्ष

विश्व के सबसे धनी व्यक्ति बिल गेट्स अगर हर दिन 10 डॉलर लाख यानी कि करीब छह करोड़ रुपये भी खर्च करें तो भी उन्हें अपनी सारी संपत्ति खर्च करने में 218 साल का समय लग जायेगा. यह एक दिन में तीन फरारी खरीदने जैसा होगा. फॉच्र्यून मैगजीन के मुताबिक गेट्स की संपत्ति करीब 79 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 1, 2014 8:38 AM

विश्व के सबसे धनी व्यक्ति बिल गेट्स अगर हर दिन 10 डॉलर लाख यानी कि करीब छह करोड़ रुपये भी खर्च करें तो भी उन्हें अपनी सारी संपत्ति खर्च करने में 218 साल का समय लग जायेगा. यह एक दिन में तीन फरारी खरीदने जैसा होगा. फॉच्र्यून मैगजीन के मुताबिक गेट्स की संपत्ति करीब 79 बिलियन डॉलर की है.

ऑक्सफाम की तरफ से किये गये इस नये शोध में यह बात सामने आयी है. शोध के मुताबिक अगर वॉरेन बफेट अपनी कमाई इसी हिसाब से खर्च करें तो उन्हें 169 साल लगेंगे अपना बैंक अकाउंट साफ करने में. ऑक्सफाम की रिपोर्ट के मुताबिक मंदी के बाद से अब तक विश्व भर में बिलेनियर्स की गिनती दो गुनी हो चुकी है. मार्च 2009 में विश्व में 793 लोग बिलेनियर्स थे, जबकि मार्च 2014 में यह आंकड़ा 1645 पर पहुंच गया.

इस रिपोर्ट के मुताबिक बिल गेट्स हर दिन करीब 11.5 मिलियन डॉलर तो ब्याज के रूप में ही कमाते हैं. बेशक बिल गेट्स और वॉरेन बफेट के पास बेहिसाब दौलत है, लेकिन वे इसे इस तरह बिलकुल भी उड़ाने की नहीं सोच रहे हैं. यह दोनों ही बिलेनियर्स आपनी संपत्ति का कुछ हिस्सा दान कर चुके हैं. गेट्स बिल एंड मेलिंडा गेट्स नाम का चैरिटेबल फाउंडेशन चलाते हैं और इस साल में ही बफेट ने इस फाउंडेशन को करीब तीन बिलियन डॉलर दान में दिये थे.

Next Article

Exit mobile version