मोदी का अमेरिका दौरा : आज पहुंचेंगे न्‍यूयार्क, ओबामा से करेंगे निजी मुलाकात

भोज के बहानें दोनों देशों के संबंधों पर होगी व्‍यापक चर्चा फ्रैंकफर्ट : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी महत्वपूर्ण अमेरिका यात्रा के तहत आज रात रास्ते में फ्रैंकफर्ट पहुंचे. ओबामा मोदी को 29 सितंबर को व्हाइट हाउस में दुर्लभ निजी भोज देंगे ताकि अगले दिन होने वाली शिखर वार्ता से पहले इन भारतीय नेता के साथ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 26, 2014 10:46 AM

भोज के बहानें दोनों देशों के संबंधों पर होगी व्‍यापक चर्चा

फ्रैंकफर्ट : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी महत्वपूर्ण अमेरिका यात्रा के तहत आज रात रास्ते में फ्रैंकफर्ट पहुंचे. ओबामा मोदी को 29 सितंबर को व्हाइट हाउस में दुर्लभ निजी भोज देंगे ताकि अगले दिन होने वाली शिखर वार्ता से पहले इन भारतीय नेता के साथ निजी दोस्ताना संबंध स्थापित किया जा सके. दोनों नेता पहली बार मिल रहे हैं. मोदी ने कहा कि वह ओबामा के साथ यह चर्चा करेंगे कि दोनों देशों एवं दुनिया के हित में कैसे भारत-अमेरिका संबंधों को नई उंचाई तक ले जाया जा सकता है.

वह अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे, राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं अमेरिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करेंगे तथा इसके अलावा उनके कई अन्य कार्यक्रम भी हैं. मोदी आज फ्रैंकफर्ट में गुजारने के बाद सुबह न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां उनका व्यस्त कार्यक्रम होगा. उस व्यस्त कार्यक्रम में प्रसिद्ध मैडिसन स्क्वायर गार्डन में रविवार को एक रैली को उनके द्वारा संबोधित भी किया जाना शामिल हैं जिसमें भारतीय मूल के करीब 20 हजार अमेरिकियों की पहुंचने की संभावना है.

न्यूयार्क में मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में अपना पहला भाषण देंगे. नयी दिल्ली से रवाना होने से पहले अपने बयान में मोदी ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण में लडखडाती वैश्विक अर्थव्यवस्था, दुनिया के कई हिस्सों में उथल-पुथल और तनाव तथा आतंकवाद के पैर पसारने की चुनौतियों से निबटने के प्रति मजबूत वैश्विक संकल्प एवं ठोस बहुआयामी कार्रवाई का आह्वान करेंगे. मोदी 29 सितंबर को नाश्ते पर 11 शीर्ष औद्योगिक घरानों के मुखियाओं के साथ बैठक करेंगे. इसके साथ ही वह उसी दिन न्यूयार्क में छह बडे उद्योगपतियों से अकेले में भेंट करेंगे.

इन उद्योगपतियों से मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री जिन उद्योग दिग्गजों से मिलेंगे, उसमें गूगल के कार्यकारी चेयरमैन एरिक ई शमिट, कार्लाइले समूह के सह-संस्थापक तथा सह-सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) डेविड एम रुबेनस्टेन, कारगिल के अध्यक्ष तथा सीईओ डेविड डब्ल्यू मैकलेनान, मर्क एंड कंपनी के सीईओ केनेथ सी फ्रेजिर, होसपिरा चेयरमैन जान सी स्टेले, सिटीग्रुप के सीईओ एम एल कोर्बट, कैटरपिलर के चेयरमैन तथा सीईओ डी ओबेरहेलमैन, मास्टर कार्ड के अध्यक्ष तथा सीईओ अजय बंगा, पेप्सिको की चेयरमैन एवं सीईओ इंदिरा नूयी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री उसी दिन छह अन्य उद्योग दिग्गजों के साथ एक-एक कर बैठक करेंगे. गोल्डमैन साक्श के चेयरमैन तथा सीईओ लॉयड सी ब्लैंकफेन के अलावा मोदी बोइंग के चेयरमैन तथा सीईओ डब्ल्यू जेम्स मेकनेरनी जूनियर, ब्लेक रॉक चेयरमैन एवं सीईओ लारेंस डी फिंक, आईबीएम चेयरमैन तथा सीईओ गिनी रोमेटी, जनरल इलेक्ट्रिक के चेयरमैन तथा सीईओ जेफ इमेल्ट से मिलेंगे. न्यूयार्क में मोदी शनिवार को 9/11 स्मारक जायेंगे जिसके बाद वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें वार्षिक सत्र में संबोधित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जायेंगे.

वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून से भी भेंटवार्ता करेंगे. मोदी यूएसआईबीसी द्वारा आयोजित व्यापार बैठक में भी भाग लेंगे. 30 सितंबर को वाशिंगटन में होने वाली इस बैठक में 300 से 400 कारोबारी शामिल होंगे.

Next Article

Exit mobile version