‘इयर ऑफ रिफॉर्म्स’ की तैयारी, 2020 में सरकार ला रही चार नये लेबर कोड

नयी दिल्ली : साल 2020 में 44 से अधिक केंद्रीय श्रम कानूनों के चार संहिताओं में समाहित होने की उम्मीद है. निवेश आकर्षित करने और आर्थिक सुस्ती से निबटने के लिए सरकार के श्रम बाजार के संबंधी प्रस्तावित कदमों से नया साल श्रम सुधारों का साल हो सकता है. श्रम कानून प्रभावी तरह से लागू […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 1, 2020 8:51 AM
नयी दिल्ली : साल 2020 में 44 से अधिक केंद्रीय श्रम कानूनों के चार संहिताओं में समाहित होने की उम्मीद है. निवेश आकर्षित करने और आर्थिक सुस्ती से निबटने के लिए सरकार के श्रम बाजार के संबंधी प्रस्तावित कदमों से नया साल श्रम सुधारों का साल हो सकता है. श्रम कानून प्रभावी तरह से लागू हो इसके लिए श्रम मंत्रालय अगले महीने ‘संतुष्ट’ पोर्टल लाने पर भी विचार कर रहा है. सरकार को 2020 में वेतन, औद्योगिक संबंध, सामाजिक एवं व्यवसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य एवं कार्यस्थल की दशाओं को लेकर चार संहिताओं के लागू होने की संभावना है.
इससे कारोबार करने में आसानी और श्रमिकों के हित की रक्षा होगी. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि हमें उम्मीद है कि साल 2020 श्रम सुधारों का वर्ष रहेगा. चारों संहिताओं के 2020 में हकीकत में तब्दील होने की उम्मीद है. इन संहिताओं से कर्मचारियों और नियोक्ताओं के हितों की रक्षा होगी.
चार नये लेबर कोड में शामिल हैं
1. वेतन सुधार
2. औद्योगिक संबंध
3. सामाजिक एवं व्यवसायिक सुरक्षा
4. स्वास्थ्य एवं कार्यस्थल की दशा

Next Article

Exit mobile version