मातृत्व अवकाश के दौरान घूम लिया 17 देश

1मौज मस्ती आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी चीज के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है. लोग चाहकर भी अपने शौक को पूरा नहीं कर पा रहे हैं और इन सबका सभी के पास एक ही रोना है- ‘समय ही नहीं है.’ ऐसे में आयरलैंड की कैरेन एडवर्ड ने अपने शौक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 17, 2018 11:52 PM

1मौज मस्ती

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी चीज के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है. लोग चाहकर भी अपने शौक को पूरा नहीं कर पा रहे हैं और इन सबका सभी के पास एक ही रोना है- ‘समय ही नहीं है.’
ऐसे में आयरलैंड की कैरेन एडवर्ड ने अपने शौक को पूरा करने के लिए जो किया, वह तारीफ के काबिल है. इसके लिए लोग उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं.
नेशनल कंटेंट सेल
कै रेन एडवर्ड (33), आयरलैंड के एक अस्पताल में नर्स हैं. काम के दौरान कहीं जाने के लिए समय न मिल पाने के कारण वह कहीं घूमने नहीं जा पाती हैं.लेकिन, शादी के बाद जब कैरेन पहली बार गर्भवती हुईं तो उन्हें अस्पताल से मातृत्व अवकाश का लाभ मिला. साथ ही सरकारी योजना के अनुसार उन्हें आर्थिक सहायता भी प्राप्त हुई. अब, कैरेन को लगा कि वह घर पर रहकर क्या करें?
समय बिताना मुश्किल हो जायेगा. क्यों न वह इस मौके का लाभ उठायें और कुछ ऐसा करें जो औरों ने नहीं सोचा हो. कैरन शुरू से ही घुमक्कड़ किस्म की महिला थी.
इसलिए उसने पूरा विश्व घूमने का प्लान बनाया और यह बात अपने पति शॉन (32) को बतायी. उसके पति को भी यह आइडिया बहुत पसंद आया और दोनों निकल पड़े दुनिया घूमने.
दरअसल, दोनों जबर्दस्त घुमक्कड़ हैं और दोनों मिले भी थे इसी घुमक्कड़ी के दौरान. दोनों विश्व के अलग-अलग भागों से हैं. कैरेन आयरलैंड से हैं तो पति शॉन न्यूजीलैंड से.
घूमने के क्रम में वे सबसे पहले कनाडा गये और वहां से अन्य देश घूमते हुए अमेरिका और फिर पेरू पहुंचे. घूमने के दौरान जब वे लंदन पहुंचे तब उनकी पहली बेटी एस्मे का जन्म हुआ. बेटी के जन्म के कुछ दिनों बाद वे लोग आयरलैंड वापस लौट आये. एस्मे के तीन साल का होने पर एक बार फिर कैरेन गर्भवती हुईं और फिर उन्हें घूमने का शौक हुआ. इस बार दोनों अपनी बेटी के साथ सबसे पहले ब्राजील गये.
वहां से वे कनाडा, अमेरिका, बेलीज, मेक्सिको, एल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, पनामा, कोलंबिया, इक्वाडोर और कैरिबियाई देशों से होते हुए फिर लंदन गये जहां उनके दूसरे बच्चे का जन्म हुआ. बच्चे के जन्म के बाद कुछ दिन वे वहां रूके और फिर पहुंच गये पेरू. इन दिनों वह अपने पति और दो बच्चों के साथ दूसरी बार पेरू के दौरे पर हैं. कैरेन ने अपनी दोनों मातृत्व अवकाश का इस्तेमाल अपने परिवार के साथ दुनिया को देखने में किया.
शौकिया ब्लॉगर भी हैं कैरेन
कैरेन एक शौकिया ब्लॉगर भी हैं. अपनी यात्रा का पूरा अनुभव उन्होंने अपने ब्लॉग पर भी साझा किया. वे लिखती हैं कि काम की व्यस्तता के बावजूद घूमने-फिरने वाली यह जीवन शैली आसान है. वह कहती हैं कि अगर मैं अपने घर पर होती, तो बच्चों को पूरे दिन मनोरंजन कराना कठिन होता. लोग सोचते हैं कि मैं पागल हूं, लेकिन सच्चाई यह है
कि हम और हमारे बच्चे लगातार मनोरंजन करते हैं. छोटी क्विन को तो अभी कुछ समझ में भी नहीं आता होगा. यह सब तो उसे याद भी न रहे, लेकिन मुझे लगता है कि वह इसे अपने तरीके से ले रही है. बड़ी बेटी एस्मे को यह पसंद है, वह वास्तव में नये स्थानों पर जाकर आनंद लेती है.

Next Article

Exit mobile version