उजाला योजना से रोशन होगा ब्रिटेन, भारतीय मिशन और वेदांता ने अपनायी उजाला योजना

लंदन : लंदन में भारतीय उच्चायोग और धातु कारोबारी अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाले वेदांता ग्रुप ब्रिटेन में पुराने बल्बों के स्थान पर कम ऊर्जा खपत करनेवाले एलईडी बल्ब लगाने की भारत की उजाला योजना अपनानेवाले पहले प्रतिष्ठान होंगे. विद्युत, कोयला एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने ब्रिटेन में ऊर्जा कार्यकुशलता सेवाएं लिमिटेड (ईईएसएल) […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 14, 2017 6:36 PM

लंदन : लंदन में भारतीय उच्चायोग और धातु कारोबारी अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाले वेदांता ग्रुप ब्रिटेन में पुराने बल्बों के स्थान पर कम ऊर्जा खपत करनेवाले एलईडी बल्ब लगाने की भारत की उजाला योजना अपनानेवाले पहले प्रतिष्ठान होंगे. विद्युत, कोयला एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने ब्रिटेन में ऊर्जा कार्यकुशलता सेवाएं लिमिटेड (ईईएसएल) की विस्तार योजना के दौरान उन्हें एलईडी बल्बों का पहला सेट भेंट किया. इस योजना को ‘ब्रिटेन सभी के लिए एलईडी में हुआ शामिल’ (उजाला) कहा गया है.

गोयल ने योजना के शुभारंभ के मौके पर कहा, ‘‘भारत दो सालों में 56 करोड बल्बों के स्थान पर एलईडी लगवाने में सफल रहा. हम ब्रिटेन में उसी नेटवर्क का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते और उस स्तर तक क्यों नहीं पहुंच सकते, कोई कारण नजर नहीं आता.” उन्होंने कहा, ‘‘उजाला ब्रिटेन में व्यापक कारोबार मौका प्रदान करता है, जो यूरोप के देशों में कदम रखने का आधार भी हो सकता है. हम लंदन में सूचीबद्ध कंपनी वेदांता ग्रुप से शुरुआत कर सकते हैं और मुझे इसमें कोई कारण नजर नहीं आता कि उजाला लंदन में जीवनैशली क्यों नहीं हो सकता, जो एक वैश्विक शहर है.” उन्होंने ईईएसएल के लिए मार्च, 2019 तक ब्रिटेन में 10 करोड़ बल्बों के स्थान पर एलईडी लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया.

Next Article

Exit mobile version