अमेरिका की इजरायल-फलस्‍तीन के दो राष्‍ट्र समाधान की प्रतिबद्धता नहीं : डोनाल्‍ड ट्रंप

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दशकों पुराने इजरायल-फलस्तीन संघर्ष के एक राष्ट्र समाधान को लेकर अपना खुलापन जाहिर कर दिया है. उन्होंने यहां यात्रा पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से उस जमीन पर यहूदी बस्तियों के निर्माण पर अस्थायी रोक लगाने को कहा है, जिस पर फलस्तीनी अपना दावा पेश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 16, 2017 8:48 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दशकों पुराने इजरायल-फलस्तीन संघर्ष के एक राष्ट्र समाधान को लेकर अपना खुलापन जाहिर कर दिया है. उन्होंने यहां यात्रा पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से उस जमीन पर यहूदी बस्तियों के निर्माण पर अस्थायी रोक लगाने को कहा है, जिस पर फलस्तीनी अपना दावा पेश करते हैं.

बीती 20 जनवरी को ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री के साथ पहली मुलाकात के बाद व्हाइट हाउस में हुए संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने नेतन्याहू से कहा कि जहां तक बस्तियों का संबंध है, मैं कहना चाहूंगा कि आप बस्तियों के निर्माण को कुछ वक्त के लिए रोकें. परंपरा को तोड़ते हुए ट्रंप ने यह भी कहा कि उन्होंने छह दशक पुराने इजरायल-फलस्तीन संघर्ष पर एक वैकल्पिक समाधान के लिए अपने विचारों को खुला रखा है, जिसमें दो राष्ट्र का हल अनिवार्य तौर पर शामिल नहीं होता है.

Next Article

Exit mobile version