संयुक्त राष्‍ट्र का महासचिव बनना चाहते हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड ने आज कहा है कि वह बान की-मून के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बनना चाहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कैनबरा से उनके नामांकन का समर्थन करने के लिए कहा. विश्व के इस शीर्ष राजनयिक पद में दिलचस्पी दिखाने वालों की सूची बढ रही है. यूनेस्को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2016 10:52 AM

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड ने आज कहा है कि वह बान की-मून के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बनना चाहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कैनबरा से उनके नामांकन का समर्थन करने के लिए कहा. विश्व के इस शीर्ष राजनयिक पद में दिलचस्पी दिखाने वालों की सूची बढ रही है. यूनेस्को प्रमुख इरीना बोकोवा (बुल्गारिया) और न्यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री एवं यूएन डेवलपमेंट प्रोग्राम हेलेन क्लार्क ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई है. रड इस समय न्यूयार्क स्थित नीति संस्थान एशिया सोसाइटी के प्रमुख हैं.

वह वर्ष 2007 से 2010 तक और फिर वर्ष 2013 में लेबर पार्टी से प्रधानमंत्री रहे हैं. विदेश मंत्री जूली बिशप ने आज कहा कि रड ने सरकार से आधिकारिक तौर पर समर्थन देने के लिए कहा है. जूली ने स्काई न्यूज को बताया, ‘केविन रड ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार से उनका नामांकन करने के लिए कहा है और चूंकि प्रधानमंत्री ने कई बार ये संकेत दिए हैं कि यह मामला कैबिनेट देखेगी, मैं निश्चित तौर पर यह मामला आगे बढाउंगी.’ उम्मीदवारों का नामांकन सरकारों की ओर से होना चाहिए. बान एक जनवरी को इस पद से सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

Next Article

Exit mobile version