घडी बनाने के लिए गिरफ्तार होने वाले किशोर को व्हाइट हाउस से बुलावा

वाशिंगटन : अमेरिका में घर में घडी बनाने वाले 14 वर्षीय मुस्लिम किशोर की उसके नवोन्मेष के लिए व्हाइट हाउस, फेसबुक और गूगल ने प्रशंसा की है और उसे आमंत्रित किया है. घडी को गलतफहमी से बम समझने के कारण लडके को हिरासत में ले लिया गया था. मैकेनिकल कामों को लेकर काफी उत्साही अहमद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 17, 2015 1:56 PM

वाशिंगटन : अमेरिका में घर में घडी बनाने वाले 14 वर्षीय मुस्लिम किशोर की उसके नवोन्मेष के लिए व्हाइट हाउस, फेसबुक और गूगल ने प्रशंसा की है और उसे आमंत्रित किया है. घडी को गलतफहमी से बम समझने के कारण लडके को हिरासत में ले लिया गया था. मैकेनिकल कामों को लेकर काफी उत्साही अहमद मोहम्मद सोमवार को अपनी एक शिक्षक को दिखाने के लिए अपनी घडी टेक्सॉस के इरविंग में अपने उच्च विद्यालय में ले गया जहां शिक्षिका ने उसे बम समझ लिया. घंटों बाद ‘‘निर्धारित प्रक्रिया” के तहत उसे विद्यालय अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया. इस घटना से देश में आक्रोश फैल गया और राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने उसके समर्थन में संदेश दिया.

ओबामा ने ट्वीट कर कहा ‘‘अहमद, यह अच्छी घडी है. व्हाइट हाउस लाना चाहते हो? हम लोगों को आपके जैसे अन्य बच्चों को विज्ञान को पसंद करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. यही अमेरिका को महान बनाता है.” व्हाइट हाउस प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि अन्य लोगों की तरह ओबामा भी इस तरह की खबरों से हैरान थे. हिलेरी क्लिंटन ने अहमद का समर्थन करते हुए ट्वीट किया ‘‘मान्यताएं और भय हमें सुरक्षित नहीं रखते, वे हमें पीछे ढकेलते हैं. अहमद, ऐसे ही काम करते रहिए।” जुकरबर्ग ने भी सार्वजनिक तौर पर मोहम्मद की तारीफ की. उन्होंने कहा ‘‘अहमद, अगर आप कभी भी फेसबुक आना चाहें तो मैं आपसे मिलना चाहूंगा।” गूगल ने भी मोहम्मद को अपने विज्ञान मेले में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है और आग्रह किया है ‘‘अपनी घडी को यहां लाओ.”

Next Article

Exit mobile version