अमेरिका ने ओसामा के ठिकाने को लेकर नए दावे को खारिज किया

वाशिंगटन : पाकिस्तान के एक पूर्व खुफिया अधिकारी ने ओसामा बिन लादेन के ठिकाने की जानकारी सीआईए को दी थी. इस बात का दावा द डॉन ने अमेरिकी खोजी पत्रकार और लेखक सेमर एम हर्श के हवाले से सोमवार को किया जिसे अमेरिका ने खारिज कर दिया है. इस दावे के अनुसार अल-कायदा प्रमुख लादेन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 12, 2015 7:33 AM

वाशिंगटन : पाकिस्तान के एक पूर्व खुफिया अधिकारी ने ओसामा बिन लादेन के ठिकाने की जानकारी सीआईए को दी थी. इस बात का दावा द डॉन ने अमेरिकी खोजी पत्रकार और लेखक सेमर एम हर्श के हवाले से सोमवार को किया जिसे अमेरिका ने खारिज कर दिया है. इस दावे के अनुसार अल-कायदा प्रमुख लादेन के सिर पर रखे गए 2.5 करोड डॉलर के इनाम के बदले में दी थी.

व्हाइट हाउस ने उस अमेरिकी पत्रकार के उस दावे को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का खुलासा आईएसआई के एक व्यक्ति ने किया था. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एडवर्ड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इसमें कई सारी अशुद्धियां और आधारहीन आकलन हैं.’’ प्राइस ने कहा, ‘‘जैसा कि हमने समय समय पर कहा है कि इस अभियान की जानकारी अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के कुछ लोगों तक ही सीमित थी.’’

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के एक पूर्व खुफिया अधिकारी ने ओसामा बिन लादेन के ठिकाने की जानकारी सीआईए को दी थी. उसने यह जानकारी अल-कायदा प्रमुख लादेन के सिर पर रखे गए 2.5 करोड डॉलर के इनाम के बदले में दी थी. ओसामा आईएसआई के संरक्षण में ऐबटाबाद शहर में रह रहा था. समाचार पत्र ‘द डॉन’ ने अमेरिकी खोजी पत्रकार और लेखक सेमर एम हर्श के हवाले से कहा, ‘‘अगस्त 2010 में पाकिस्तान के एक पूर्व वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास में सीआईए के तत्कालीन स्टेशन प्रमुख जोनाथन बैंक से संपर्क किया.

उसने सीआईए को बिन लादेन का पता बताने का प्रस्ताव दिया और इसके एवज में वह इनाम मांगा, जो कि वाशिंगटन ने वर्ष 2001 में उसके सिर पर रखा था.’’ ओसामा को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में मई, 2011 में मारा गया था.

Next Article

Exit mobile version