एश्‍टन कार्टर बने अमेरिका के 25वें रक्षा मंत्री

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट रक्षा मंत्री पद के लि‍ए एश्‍टन कार्टर के नाम पर मुहर लगा दी है. पूर्व उप रक्षा मंत्री रह चुके एश्‍टन बी कार्टर अब पूर्व रक्षा मंत्री चेक हेगल का स्‍थान लेंगे. कार्टर इस तर‍ह से अमेरिका के 25वें रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्‍त हुए हैं. र्काटर को 5 के मुकाबले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2015 11:15 AM
वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट रक्षा मंत्री पद के लि‍ए एश्‍टन कार्टर के नाम पर मुहर लगा दी है. पूर्व उप रक्षा मंत्री रह चुके एश्‍टन बी कार्टर अब पूर्व रक्षा मंत्री चेक हेगल का स्‍थान लेंगे. कार्टर इस तर‍ह से अमेरिका के 25वें रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्‍त हुए हैं. र्काटर को 5 के मुकाबले 93 सीनेटरों को समर्थन प्रप्‍त हुआ है.
राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने एश्‍टन बी कार्टर की नियुक्ति रक्षामंत्री के पद पर होने की सराहना की है. ओबामा ने उम्मीद जतायी है कि नवनिर्वाचित रक्षा मंत्री कांग्रस के साथ मिलकर काम करेंगे और रक्षा संबंधी मामलों में ज्‍यादा जिम्‍मेदाराना दृष्टिकोण अपनाएंगे. पूर्व रक्षा मंत्री चेक हेगल ने बराक ओबामा के साथ मतभेदों के बीच पिछले साथ नवंबर में इस्‍तिफा दे दिया था.
एश्‍टन कार्टर को भारत-अमेरिका रक्षा व्यापार और प्रौद्योगिकी पहल (डीटीटीआई) के जनक के रूप में देखा जाता है. जिसके परिणामस्‍वरूप भारत और अमेरिका के बीच 4 उच्च तकनीकी रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास के लिए सहमत हुए थे.
राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने एश्‍टन कार्टर को संबोधित करते हुए कहा कि हम आतंकवादी नेटवर्कों के खिलाफ लड़ रहे हैं. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कार्टन की भी भूमिका अहम है. उन्‍होंने कहा कि दीर्घकालीन खतरों से निटने के लिए नयी क्षमता के श्रृजन पर हो रहे निवेश को लेकर एश्‍टन कार्टर के अनुभव और सलाह काफी मददगार साबित होंगे.

Next Article

Exit mobile version