पाकिस्तान में सेना की कार्रवाई में शीर्ष अलकायदा नेता मारा गया

पेशावर : वर्ष 2009 में न्यूयार्क की सबवे प्रणाली पर हमले की साजिश रचने को लेकर अमेरिका द्वारा वांछित अलकायदा का वैश्विक संचालन प्रमुख पाकिस्तान के अशांत कबायली क्षेत्र में आज सैन्य कार्रवाई में मारा गया. अदनान शुक्रिजुमा नामक यह अलकायदा नेता दक्षिणी वजीरिस्तान कबायली जिले के शिनवारसक इलाके में मारा गया. उसका जन्म सउदी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 6, 2014 4:37 PM

पेशावर : वर्ष 2009 में न्यूयार्क की सबवे प्रणाली पर हमले की साजिश रचने को लेकर अमेरिका द्वारा वांछित अलकायदा का वैश्विक संचालन प्रमुख पाकिस्तान के अशांत कबायली क्षेत्र में आज सैन्य कार्रवाई में मारा गया. अदनान शुक्रिजुमा नामक यह अलकायदा नेता दक्षिणी वजीरिस्तान कबायली जिले के शिनवारसक इलाके में मारा गया. उसका जन्म सउदी अरब में हुआ था.

सेना के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘इस सैन्य छापे में उसका साथी और स्थानीय सहयोगी भी मारा गया. ’’ सेना के मुताबिक शुक्रिजुमा अलकायदा के केंद्रीय नेतृत्व का सदस्य और उसके वैश्विक संचालन का प्रभारी था. इस सैन्य कार्रवाई के दौरान एक सैनिक भी शहीद हुआ तथा एक अन्य घायल हो गया. शुक्रिजुमा उन पांच व्यक्तियों में शामिल था, जो न्यूयार्क की सबवे प्रणाली को बम धमाके से उडाने की साजिश रचने के लिए दोषी ठहराए गए थे. इन पांचों को पाकिस्तान में अलकायदा नेताओं ने ऐसा करने का निर्देश दिया था.

अमेरिका काफी पहले ही कह चुका है कि यह सउदी नागरिक उसके लिए खतरा था और उसने उसकी गिरफ्तारी के वास्ते 50 लाख डॉलर का इनाम भी घोषित किया था. शुक्रिजुमा के मारे जाने के बाद पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान की जमीन से सारे आतंकवादियों का सफाया किया जाएगा. उन्होंने लिखा, ‘‘कोई भी बख्शा नहीं जाएगा.’’

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिम बाजवा ने भी ट्वीट किया, ‘‘आज दक्षिणी वजीरिस्तान में पाक सेना की कार्रवाई में शीर्ष अलकायदा कमांडर अदनान अल शुक्रि अलजुमा अपने एक साथी के साथ मारा गया.’’ उन्होंने ट्वीट कर बताया कि छापे के दौरान पांच आतंकवादी गिरफ्तार भी किए गए.

Next Article

Exit mobile version