बहुमत की सरकार बनायेंगे : जयंत

हजारीबाग : जयंत सिन्हा पहली बार हजारीबाग से चुनाव जीत कर संसद पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री सिन्हा पर भरोसा जताते हुए वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा है. जयंत भाजपा के तेज-तर्रार युवा नेता के रूप में उभरे हैं. देश-विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करनेवाले जयंत पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 21, 2014 7:04 AM
हजारीबाग : जयंत सिन्हा पहली बार हजारीबाग से चुनाव जीत कर संसद पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री सिन्हा पर भरोसा जताते हुए वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा है. जयंत भाजपा के तेज-तर्रार युवा नेता के रूप में उभरे हैं. देश-विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करनेवाले जयंत पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा के पुत्र हैं. हाई पैकेज की नौकरी छोड़ राजनीति में नये बदलाव के वाहक बने हैं. प्रभात खबर के संवाददाता सलाउद्दीन ने जयंत से विभिन्न पहलुओं पर लंबी बातचीत की है.
क्या झारखंड में भाजपा बहुमत की सरकार बना पायेगी?
राज्य के 14 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनायेगी. ऐसा राजनीतिक माहौल है. देश में जो सबसे अधिक विकसित राज्य हैं, उसमें झारखंड भी हो. यह सपना अटल, आडवाणी, यशवंत ने देखा है. मोदी के नेतृत्व में पूरा होगा.
राज्य के विकास को किस ओर ले जाना चाहते हैं?
झारखंड के विकास में चार बिंदुओं पर विशेष महत्व देना होगा. पहला मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराना है. जैसे बिजली पानी सड़क. हमारे पास कोयला है. कोयले का उत्पादन करते हैं, लेकिन बिजली नहीं मिल रही है. दिक्कत है कि डीवीसी को समय पर राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा है.
हाइवे बने हैं, रांची से जमशेदपुर तक हाइवे का काम लंबित है. इन्हें ठीक करना होगा. दूसरा बिंदु सामाजिक सेवा क्षेत्र के कार्य जैसे वृद्धा पेंशन, मातृत्व लाभ एवं अन्य सुविधाएं. झारखंड देश का सबसे पिछड़ा राज्य है. लोगों को सामाजिक सुविधाएं ठीक ढंग से नहीं मिल पा रही हैं.
तीसरा मुद्दा ग्रामीण क्षेत्र, विशेष कर कृषि के लिए काम करना होगा. प्रधानमंत्री सिंचाई योजना शुरू हुई है. चौथा झारखंड का औद्योगिकीकरण कै से हो. खनिज पदार्थ की यहां कोई कमी नहीं है.औद्योगिकीकरण के लिये सभी प्रकार के रॉ मैटेरियल मौजूद हैं. जमीन अधिग्रहण में रैयतों के साथ इंसाफ कैसे हो, विस्थापितों की समस्याओं का समाधान करना होगा.
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री से झारखंड क्या सौगात मिलेगी?
झारखंड मेरी जन्म भूमि और कर्मभूमि है. केंद्र से हमलोग जो कुछ भी कर सकते हैं, झारखंड के लिए अवश्य करेंगे. कोयले से रायल्टी प्रदेश को मिलेगी.
क्या विधानसभा चुनाव में मोदी लहर बरकरार है?
जनता यह जान गयी है कि खंडित जनादेश से राज्य का विकास नहीं हो पाया है. लोकसभा चुनाव में लोगों ने देश में एक मजबूत सरकार के लिये वोट किया. अब झारखंड के विकास के लिये उसी तरह का माहौल है.
टिकट को लेकर विवाद के बाद भी बहुमत मिलेगा?
भाजपा के पक्ष में माहौल है. इससे पूरी तरह आश्वस्त हूं कि 50 से अधिक सीटें जीतेंगे.

Next Article

Exit mobile version