नासा के रॉकेट में धमाका

वाशिंगटन : अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पेस सेंटर को कल करारा झटका लगा. मानवरहित कमर्शल रॉकेट कल शाम लॉन्‍चिंग के साथ ही धमाके का शिकार हो गया. बताया जा रहा है कि नासा की ओर से कल एक मानवरहित रॉकेट को लॉन्‍च किया गया, लेकिन लॉन्‍चिंग के साथ ही कुछ दूर जाने के बाद वह आग के गोले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 29, 2014 10:18 AM

वाशिंगटन : अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पेस सेंटर को कल करारा झटका लगा. मानवरहित कमर्शल रॉकेट कल शाम लॉन्‍चिंग के साथ ही धमाके का शिकार हो गया. बताया जा रहा है कि नासा की ओर से कल एक मानवरहित रॉकेट को लॉन्‍च किया गया, लेकिन लॉन्‍चिंग के साथ ही कुछ दूर जाने के बाद वह आग के गोले में तब्‍दील हो गया.

रॉकेट का मलबा वर्जिनिया शहर के आस-पास में गिरा, हालांकि इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इस हादसे के बाद नासा को कमर्शल स्‍पेस फ्लाट की योजना को करारा झटका लगा है.

ऑर्बिटल साइंसेज कॉरपोरेशन के एंटारेस रॉकेट और सिग्नस मालवाहक अंतरिक्षयान में कल शाम छह बजकर 22 मिनट पर प्रक्षेपित करने के कुछ ही सेकेंड बाद विस्फोट हो जाने के बाद नासा के प्रवक्ता जे बोल्डन ने कहा, प्रक्षेपण में कमी रही. किसी जिंदगी के नुकसान के कोई संकेत नहीं हैं. प्रक्षेपण अटलांटिक महासागर के वॉलप्स फ्लाइट फैसिलिटी से किया गया था.

बोल्डेन ने कहा, संपत्ति और वाहन का पर्याप्त नुकसान हुआ. अभियान के नियंत्रक इसमें रही खामी का आकलन करने में जुटे हैं. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह मालवाहक यान लगभग पांच हजार पाउंड भार की सामग्री और उपकरणों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जा रहा था. अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, गडबडी प्रक्षेपण के छह सेकेंड बाद हुई. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को उनके अधिकारियों ने तत्काल इसकी सूचना दी.

व्हाइट हाउस के प्रमुख प्रेस उपसचिव एरिक शूल्त्ज ने कहा, आज शाम राष्ट्रपति को वर्जीनिया स्थित वॉलप्स में एंटारेस के प्रक्षेपण की विफलता के बारे में बता दिया गया. राष्ट्रपति को यह जानकारी व्हाइट हाउस की डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ अनीता डेकर ब्रेकेनरिज ने दी और इसके आगे की जानकारी आने पर उन्हें सूचित किया जाता रहेगा.

ऑर्बिटल साइंसेज कॉरपोरेशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं इसके आधुनिक कार्यक्रम समूह के महाप्रबंधक फ्रैंक कल्बर्स्टन ने कहा, क्या हुआ था, इस बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी. कल्बर्स्टन ने कहा, जानकारी जुटाने की शुरुआत करने के साथ ही हमारी प्रमुख चिंता उन लोगों की सुरक्षा से जुड़ी है, जो हमारे अभियानों में शामिल हैं. हम इस विफलता की वजह का पता लगाने के लिए तत्काल पूरी जांच करेंगे.

हम यह भी पता लगाएंगे कि इस घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए. सीएनएन के अनुसार, वीडियो में दिखाया गया कि रॉकेट हवा में कुछ सेकेंड के लिए उडा और फिर इसमें विस्फोट हो गया. फिर यह जलता हुआ वापस धरती पर गिर गया और गिरते ही इससे और अधिक लपटें निकलीं.

* 14 मंजिला था रॉकेट

नासा का रॉकेट जो कल शाम आग के हवाले हो गया बताया जा रहा है कि वह 14 मंजिला था. रॉकेट अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पेस सेंटर में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 2200 किलो सामग्री लेकर जा रहा था.

* 6 सेकंड में ही फट गया नासा का मानवरहित रॉकेट

सूत्रों के अनुसार नासा ने कल शाम जैसे ही अपना मानवरहित रॉकेट अंतरिक्ष के लिए लॉन्‍च किया मात्र 6 सेकंड में ही ब्‍लास्‍ट हो गया और आग के गोले में तब्‍दील हो गया. इस हादसे के लिए सभी अधिकारियों को जिम्‍मेदार बताया जा रहा है.

* सोमवार को होना था लॉन्‍च

नासा का दुर्घटनाग्रत रॉकेट को सोमवार को ही लॉन्‍च किया जाना था, लेकिन समुद्र में एक नाव के आ जाने के कारण लॉन्‍च नहीं किया गया. बाद में इसे मंगलवार को शाम में लॉन्‍च किया गया.

Next Article

Exit mobile version