”इंडियन कोस्ट गार्ड” ने इन पदों पर निकाली 260 वैकेंसी, इच्छुक उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

नयी दिल्ली: इंडियन कोस्ट गार्ड (भारतीय तटरक्षक दल) ने बारहवीं पास विद्यार्थियों के लिए नाविक (जीडी) पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंंत्रित किया है. जो विद्यार्थी भारतीय सेना में जाने के इच्छुक हैं वो नाविक (जीडी) पद पर रिक्तियों से संबंधित नोटिफिकेशन को पढ़कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 6, 2020 11:01 AM

नयी दिल्ली: इंडियन कोस्ट गार्ड (भारतीय तटरक्षक दल) ने बारहवीं पास विद्यार्थियों के लिए नाविक (जीडी) पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंंत्रित किया है. जो विद्यार्थी भारतीय सेना में जाने के इच्छुक हैं वो नाविक (जीडी) पद पर रिक्तियों से संबंधित नोटिफिकेशन को पढ़कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन कोस्ट गार्ड ने कुल 260 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इनमें से सामान्य श्रेणी के लिए 113 पद, ओबीसी के लिए 75 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 26, अनुसूचित जाति के लिए 33 और अनुसूचित जनजाति के लिए 13 पदों पर भर्ती होने वाली है.

महत्वपूर्ण तिथियां- नाविक (जीडी) के पद पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया 26 जनवरी 2020 को शुरू होगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 फरवरी 2020 है. परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थियों को 15 से 20 फरवरी 2020 के बीच एडमिट कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाएगा.आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा.

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तो वहीं अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित की गयी है.

शैक्षणिक योग्यता- इन पदों पर आवेदन करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि उन्होंने भौतिकी और गणित विषयों में न्यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की हो साथ ही उनकी लंबाई न्यूनतम 157 सीएमएस हो. शारीरिक परीक्षण के दौरान उनसे अपेक्षा की जाएगी कि वो सात मिनट में 1.6 किमी दौड़ लगा लें. स्क्वाट अप्स 20 बार लगा लें वहीं 10 पुश अप्स भी लगाएं.

परीक्षा केंद्रों की स्थिति

वाराणसी- उत्तरप्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए

नोएडा- दिल्ली, हरियाणा एनसीआर, यूपी एनसीआर, राजस्थान एनसीआर डिस्ट्रीक

कोलकाता- बिहार और झारखंड के अभ्यर्थी

भोपाल- मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थी

जोधपुर- राजस्थान के अभ्यर्थी, एनसीआर इलाके के जिलों को छोड़कर

Next Article

Exit mobile version