यूएनएससीः चीन को वापस लेना पड़ा कश्मीर पर चर्चा का प्रस्ताव, इन देशों ने दिया भारत का साथ

संयुक्त राष्ट्रः पाकिस्तान के कहने पर चीन ने कश्मीर मामले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बहस कराने का अपना प्रस्ताव दिया और फिर वापस भी ले लिया. बताया जा रहा है कि चीन ने यह फैसला सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों के विरोध के बाद किया है. अमेरिका, रूस, फ्रांस और ब्रिटेन ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 18, 2019 10:27 AM
संयुक्त राष्ट्रः पाकिस्तान के कहने पर चीन ने कश्मीर मामले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बहस कराने का अपना प्रस्ताव दिया और फिर वापस भी ले लिया. बताया जा रहा है कि चीन ने यह फैसला सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों के विरोध के बाद किया है. अमेरिका, रूस, फ्रांस और ब्रिटेन ने भारत का समर्थन करते हुए कहा है कि यह द्विपक्षीय मामला है.
15 सदस्यों वाली यूएनएससी में शामिल इंडोनेशिया ने इस बात पर ऐतराज जताया कि लाइन ऑफ कंट्रोल के भारतीय क्षेत्र की ओर सुरक्षाबलों के जमावड़े को चर्चा का आधार क्यों बनाया जा रहा है. इंडोनेशिया ने भी कहा कि यह भारत का आंतरिक मामला है. भारत इस मामले में पूरी तरह शांत है क्योंकि, भारत वर्तमान समय में सुरक्षा परिषद का सदस्य नहीं है. लेकिन, ब्रिटेन ने इस मामले में पहली बार भारत का खुले तौर पर साथ दिया है.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य स्थायी सदस्य रूस ने भी कहा है कि फोरम में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं होनी चाहिए. कश्मीर की स्थिति पर चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बंद कमरे में चर्चा कराने का प्रस्ताव रखा था. जानकारी के मुताबिक, चीन को यूएनएससी में कश्मीर मुद्दा उठाने का अनुरोध पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने किया था.

Next Article

Exit mobile version