चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप से 12 लोगों की मौत, सौ से अधिक घायल

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आये भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 18, 2019 5:09 PM

बीजिंग : चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आये भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 6.0 तीव्रता का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट पर यीपिन शहर के छांगनिंग इलाके में आया. मंगलवार सुबह महसूस हुए दूसरे झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गयी.

इसे भी देखें : भूकंप के झटकों से हिला झारखंड-बिहार, पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में था भूकंप का केंद्र

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि अभी तक 12 लोगों की जान चली गयी है और 125 अन्य घायल हैं. ‘सीएनसीसी’ का कहना है कि सोमवार को आये भूकंप का केंद्र 16 किलोमीटर की गहरायी में था. छांगनिंग स्थित दो अस्पतालों में 53 लोगों का इलाज जारी है. उनमें से दो की हालत गंभीर है और अन्य छह लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

आधिकारिक मीडिया की खबर के अनुसार, चेंगदू और यीपिन में लगी अग्रिम चेतावनी प्रणाली के अलार्म भूकंप से एक मिनट पहले बजने लगे थे. चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ से एक राहतकर्मी ने कहा कि दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है. बचावकर्मी के अनुसार, शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है.

यीपिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद भी कई और झटके भी महसूस किये गये. प्रांतीय राजधानी चेंगदू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था. जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई, तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए.

‘शिन्हुआ’ के अनुसार, आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं. वहीं, यीपिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं.

Next Article

Exit mobile version