दक्षिण चीन सागर से गुजरे अमेरिकी युद्धपोत, चीन ने कहा – तनाव भड़काने की कोशिश

बीजिंग : चीन ने आरोप लगाया कि अमेरिका ने सोमवार को विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप के पास से मिसाइल विध्वंसक भेजकर तनाव भड़काने की कोशिश की है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बीजिंग के दावेवाले स्पार्टली द्वीप के पास से सोमवार तड़के दो युद्ध […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 11, 2019 8:15 PM

बीजिंग : चीन ने आरोप लगाया कि अमेरिका ने सोमवार को विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप के पास से मिसाइल विध्वंसक भेजकर तनाव भड़काने की कोशिश की है.

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बीजिंग के दावेवाले स्पार्टली द्वीप के पास से सोमवार तड़के दो युद्ध पोत गुजरे थे. इसे अमेरिका ने नौवहन अभियान की आजादी बताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका का मकसद दक्षिण चीन सागर में तनाव भड़काना और शांति को कम करना है. चुनइंग ने अमेरिका से भड़काऊ कार्रवाई नहीं करने का अनुरोध किया. यूएसएस स्प्रुआंस और यूएसएस प्रेबल ऐसे वक्त में द्वीप के नजदीक से होकर गुजरे हैं जब अमेरिका और चीन को इस हफ्ते अहम व्यापार वार्ता करनी है. इस बातचीत का मकसद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार जंग को रोकना है.

चीन लगभग समूचे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है, जबकि ताइवान, फिलीपीन, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इस पर दावा करते हैं. अमेरिका और उसके सहयोगी अक्सर दक्षिण चीन सागर द्वीपों के नजदीक से अपने विमान और युद्ध पोत भेजते हैं.

Next Article

Exit mobile version