चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा – शी के भारत जाने की योजना की जानकारी नहीं

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले दो महीनों में भारत जाने की किसी योजना के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है. एक जापानी प्रकाशन ने ऐसी खबर प्रकाशित की है. जापानी प्रकाशन निक्की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2019 5:50 PM

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले दो महीनों में भारत जाने की किसी योजना के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है.

एक जापानी प्रकाशन ने ऐसी खबर प्रकाशित की है. जापानी प्रकाशन निक्की एशियन रिब्यू ने मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा था कि शी की योजना फरवरी में भारत जाने की है. रिपोर्ट के अनुसार शी के इस कदम को अमेरिका की आक्रामक व्यापार नीति तथा हिंद-प्रशांत कूटनीति का मुकाबला करने के तौर पर देखा जा रहा है. इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, आपने कहा कि जापानी मीडिया ने यह खबर दी है. इसलिए यह काफी दिलचस्प है. आपने जो कहा, मैं उससे अवगत नहीं हूं.

उन्होंने कहा कि चीन और भारत मित्र पड़ोसी हैं. जब उनसे यह कहा गया कि रूसी मीडिया ने भी इसी तरह की एक खबर दी है, तो हुआ ने कहा कि चीनी मीडिया ने इसकी खबर नहीं दी है और वह दी गयी जानकारी से अवगत नहीं हैं. उन्होंने कहा, लेकिन हम भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देते हैं और हम विभिन्न स्तरों पर निकट संवाद बनाये रखने पर कायम हैं.

Next Article

Exit mobile version