अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा – ईरान को निचोड़ देंगे

सिंगापुर : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरान पर लगे कठोर नये प्रतिबंधों के एक हफ्ते के बाद मंगलवार को कहा कि अमेरिका उसे ‘निचोड़’ कर रख देगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संधि से हटने के बाद एकतरफा अमेरिकी प्रतिबंधों के कई दौर लगा कर उसपर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2018 8:31 PM

सिंगापुर : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरान पर लगे कठोर नये प्रतिबंधों के एक हफ्ते के बाद मंगलवार को कहा कि अमेरिका उसे ‘निचोड़’ कर रख देगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संधि से हटने के बाद एकतरफा अमेरिकी प्रतिबंधों के कई दौर लगा कर उसपर अपना दबाव बढ़ा दिया.

ईरान के खिलाफ ताजातरीन प्रतिबंध अब तक के सबसे सख्त माने जा रहे हैं. इसका उद्देश्य ईरानी तेल निर्यात को उल्लेखनीय रूप से घटाना और अंतरराष्ट्रीय वित्त व्यवस्था से ईरानी बैंकों को काटना है. एक शिखर सम्मेलन से पहले एक कार्यक्रम में बोल्टन ने कहा, हम समझते हैं कि ईरान सरकार वास्तविक दबाव में है और उसे बुरी तरह निचोड़ देने की हमारी मंशा है. उन्होंने कहा, हम प्रतिबंध के क्रियान्वयन में उल्लेखनीय इजाफा करने जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि दूसरी प्रमुख शक्तियां ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस ईरान पर इन अमेरिकी प्रतिबंधों का विरोध कर रही हैं और अंतरराष्ट्रीय संधि को बरकरार रखना चाहती हैं.

Next Article

Exit mobile version