न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने की खबरों के बीच बोल्टन रूस की यात्रा पर

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन शनिवार को मॉस्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात ऐसी खबरों के बीच हो रही है कि अमेरिका ऐतिहासिक परमाणु हथियार संधि से अलग होने की अपनी योजना के बारे में रूस को बतायेगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 20, 2018 9:48 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन शनिवार को मॉस्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात ऐसी खबरों के बीच हो रही है कि अमेरिका ऐतिहासिक परमाणु हथियार संधि से अलग होने की अपनी योजना के बारे में रूस को बतायेगा.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच इस साल होने वाली संभावित दूसरी शिखर वार्ता के मद्देनजर यह यात्रा हो रही है. बोल्टन ने एक ट्वीट कर मॉस्को की यात्रा की घोषणा की.

उन्होंने जुलाई में शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि वह ‘हेलसिंकी में शुरू हुई चर्चा को जारी’ रखेंगे. वह रूस के सुरक्षा परिषद मंत्री निकोलाई पैत्रुशेव से भी मुलाकात करेंगे.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि ट्रंप प्रशासन की आने वाले दिनों में रूसी नेताओं को यह बताने की योजना है कि वह तीन दशक पुराने इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज ट्रिटी को छोड़ने की तैयारी कर रहा है.

अखबार ने बताया कि अमेरिका ने रूस पर सामरिक परमाणु हथियार बनाकर संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

Next Article

Exit mobile version