London Police ने भारत को लौटायी बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य मूर्ति

लंदन : बिहार में नालंदा के एक संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुरायी गयी बुद्ध की 12वीं सदी की एक कांस्य मूर्ति भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान बुधवार को लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भारत को लौटा दी. चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 15, 2018 6:07 PM

लंदन : बिहार में नालंदा के एक संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुरायी गयी बुद्ध की 12वीं सदी की एक कांस्य मूर्ति भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान बुधवार को लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भारत को लौटा दी. चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान के एक संग्रहालय से चुरायी गयी 14 मूर्तियों में एक है. लंदन में नीलामी के लिए सामने लाये जाने से पहले यह बरसों तक विभिन्न हाथों से गुजरी.

इसे भी पढ़ें : मंदिरों में भगवान भी सुरक्षित नहीं, बढ़ रहीं मूर्ति चोरी की घटनाएं

मेट्रोपोलिटन पुलिस के अनुसार, डीलर और मालिक को इस मूर्ति के बारे में बताया गया कि यह वही मूर्ति है, जो भारत से चुरायी गयी थी. तब उन्होंने पुलिस की कला एवं पुरावशेष इकाई के साथ सहयोग किया तथा वे इसे भारत को लौटाये जाने पर राजी हो गये. इस साल मार्च में एक व्यापार मेले में एसोसिएशन फोर रिसर्च इंटू क्राइम्स एगेंस्ट की लिंडा अल्बर्टसन और इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट के विजय कुमार की इस प्रतिमा पर नजर पड़ी और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी.

स्कॉटलैंड यार्ड ने बुधवार को यहां इंडिया हाऊस में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यह प्रतिमा ब्रिटेन में भारत के राजदूत वाई के सिन्हा को सौंपी. सिन्हा ने ‘अनमोल बुद्ध’ की मूर्ति लौटाये जाने को एक अच्छा कदम बताया. ब्रिटेन के कला, धरोहर एवं पर्यटन मंत्री माइकल एलीस ने कला एवं पुरावशेष इकाई की सराहना की.

Next Article

Exit mobile version