डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, चीन पर जवाबी कर लगाने की दे डाली चेतावनी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज धमकी दी कि चीन और भारत जैसे देशों ने अमेरिका के अनुरूप शुल्क में रियायतें नहीं दीं तो उनका देश उन पर ‘जवाबी कर’ लगायेगा. हाल के समय में ट्रंप ने कई बार भारत द्वारा अमेरिका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत शुल्क […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 9, 2018 7:43 PM

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज धमकी दी कि चीन और भारत जैसे देशों ने अमेरिका के अनुरूप शुल्क में रियायतें नहीं दीं तो उनका देश उन पर ‘जवाबी कर’ लगायेगा.

हाल के समय में ट्रंप ने कई बार भारत द्वारा अमेरिका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत शुल्क लगाने का उठाया है. उन्होंने बार-बार जोर दिया कि अमेरिका भारत से आयातित मोटरसाइकिल पर शून्य शुल्क लगाता है.

ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी ‘कर योजना’ अपनायेंगे, अगर चीन हम पर 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत शुल्क लगाता है, और हम उन पर कोई शुल्क नहीं लगाते.

उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है. राष्ट्रपति ने कहा, अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही कर लगायेंगे. इसे जवाबी कहते हैं.

यह तो आइना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं. इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उन पर 50 प्रतिशत शुल्क लगायेंगे. उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी कर का मंच तैयार हो गया था.

ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं. उन्होंने टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है, जबकि आयातित चीनी कारों पर हम केवल 2.5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं.

ट्रंप ने कहा कि जवाबी कर कार्यक्रम से अमेरिका के लिए निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा.

Next Article

Exit mobile version