लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर भिड़े भारत और पाकिस्तान समर्थक, किसने करवाया भारत विरोधी प्रदर्शन?

undefined लंदन : भारत और विदेशों में स्थित भारतीय दूतावास में गणतंत्र दिवस का समारोह शुक्रवार को जोश-ओ-खरोश के साथ मनाया गया. वहीं, लंदन में भारतीय उच्चायोग ‘इंडिया हाउस’ के बाहर भारत समर्थकऔरभारत विरोधीताकतें आमने-सामने आ गयीं. एक समूह ने भारत जिंदाबाद के नारे लगाये, तो दूसरे ने कश्मीर और खालिस्तान को भारत से आजाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2018 9:48 AM

undefined

लंदन : भारत और विदेशों में स्थित भारतीय दूतावास में गणतंत्र दिवस का समारोह शुक्रवार को जोश-ओ-खरोश के साथ मनाया गया. वहीं, लंदन में भारतीय उच्चायोग ‘इंडिया हाउस’ के बाहर भारत समर्थकऔरभारत विरोधीताकतें आमने-सामने आ गयीं. एक समूह ने भारत जिंदाबाद के नारे लगाये, तो दूसरे ने कश्मीर और खालिस्तान को भारत से आजाद करने के समर्थन में नारेबाजी की.

कश्मीर की आजादी की बात करने वाले पाकिस्तानी मूल के लॉर्ड नजीर अहमद को कश्मीर की एक बेटी ने आईना दिखाया. इस लड़की ने कहा कि कश्मीर को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से आजादी चाहिए. पाकिस्तान से हर दिन हो रही गोलीबारी से आजादी चाहिए.

दरअसल, शुक्रवार को नजीर की अगुवाई में भारत विरोधी प्रदर्शन कियागया. इसका भारतीय और ब्रिटिश समूहों ने विरोध किया. भारत के गणतंत्र दिवस के दिन पाकिस्तान द्वारा काला दिवस अभियान चलाया गया. मध्य लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर भारत विरोध प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की. नजीर के नेतृत्व में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कश्मीर के साथ ही खालिस्तानकी आजादी की मांग की.

जवाब में भारत के समर्थकों ने भी से कड़ा मुकाबला झेलना पड़ा. थोड़ी ही देर में भारत के समर्थकों और भारत विरोधी प्रदर्शनकारियों की बीच के टकराव ने हिंसा का रूप ले लिया. इसके बाद स्कॉटलैंड यार्ड (ब्रिटिश पुलिस) के हस्तक्षेप से मामलाशांत हुआ. भारतीय समर्थकों ने लॉर्ड नजीर पर जबर्दस्त हमला बोलते हुए कहा कि वह पाकिस्तान के खेल को खुले तौर से खेलकर ब्रिटिश प्रणाली का मजाक उड़ा रहा है. इस बीच, लंदन में तैनात भारतीय उच्चायुक्त ने इस प्रदर्शन को ‘एक बदनाम नेता की बेसब्र कोशिश’ बताया.

नजीर के प्रदर्शन को धता बताने के लिए लंदन में भारतीय नागरिकों के एक समूह ने ‘चलो इंडिया हाउस’ का आह्वान किया था. भारतीय उच्चायोग की इमारत के बाहर दोनों पक्षों के दर्जनों लोगों ने एक-दूसरे पर खूब भड़ास निकाली. इसके बाद मामला बढ़ता देख स्कॉटलैंड यार्ड के जवानों को बीच-बचाव करना पड़ा.

कौन है बदनाम नेता लॉर्ड नजीर अहमद

-लॉर्ड नजीर पाकिस्तानी मूल का व्यक्ति है.

-लॉर्ड नजीर विवादास्पद व्यक्ति है.

-उस पर कई घोटालों के आरोप हैं.

-खतरनाक ड्राइविंग के लिए सजा पा चुका है.

-कट्टरपंथी इस्लाम का समर्थक है नजीर.

-यहूदियों का भी विरोधी है नजीर.

-2013 में लेबर पार्टी से निकाला गया.

-भारत को विदेशों में बदनाम करने का कोई भी मौका नहीं चूकता यह कट्टरपंथी पाकिस्तानी मूल का नेता.

-काला दिवस मनाने भारतीय उच्चायोग के दफ्तर पहुंचा था. भारत विरोधी बातें कीं, तो भारतीय मूल के लोगों ने उसे मुंहतोड़ जवाब दिया.

Next Article

Exit mobile version