दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के 18 बैंकर्स पर लगायी रोक

सोल : दक्षिण कोरिया ने प्योंगयांग के खिलाफ नये प्रतिबंधों की घोषणा की है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला प्रतिबंध है. यह प्रतिबंध अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एशिया दौरे पर सोल आने के एक दिन पहले लगाया गया है. दक्षिण कोरियाई सरकार की वेबसाइट पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 6, 2017 12:46 PM

सोल : दक्षिण कोरिया ने प्योंगयांग के खिलाफ नये प्रतिबंधों की घोषणा की है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला प्रतिबंध है. यह प्रतिबंध अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एशिया दौरे पर सोल आने के एक दिन पहले लगाया गया है. दक्षिण कोरियाई सरकार की वेबसाइट पर जारी किये गये बयान के मुताबिक, चीन, रूस और लीबिया में कार्य कर रहे कुल 18 उत्तर कोरियाई बैंकर्स को ब्लैकलिस्ट किया गया है.संदेह है कि ये बैंकर्स उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंः दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को दिखायी आंख, किया बड़ा ‘लाइव फायर ‘

सोल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि ये लोग उत्तर कोरिया के बैंकों का प्रतिनिधित्व करते हुए विदेशों में काम कर रहे हैं और परमाणु हथियार बनाने के लिए आवश्यक राशि की आपूर्ति के काम में शामिल हैं. अमेरिका पहले ही इन 18 लोगों पर प्रतिबंध लगा चुका है. दक्षिण कोरिया द्वारा प्रतिबंध लगाने की घोषणा ट्रंप के सोल यात्रा के एक दिन पहले हुआ है. ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन पर तुष्टीकरण का आरोप लगाया था.

मई में मून के सत्ता संभालने के बाद दक्षिण कोरिया द्वारा लगाया गया यह पहला प्रतिबंध है. राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के साथ परमाणु गतिरोध को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने और सही परिस्थितियों में प्योंगयांग की यात्रा करने की इच्छा की व्यक्त की थी. दक्षिण कोरिया द्वारा लगाये गये इस प्रतिबंध से इस देश के लोग या इकाइयां सूची में शामिल लोगों के साथ पैसे का लेन-देन नहीं कर पायेंगे.

Next Article

Exit mobile version