WHATT : इस देश में हर साल नालियों में बहा दिया जाता है इतना सोना चांदी…?

जेनेवा : आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां नालियों में सोना-चांदी और कीमती धातु पाये जा रहे हैं. जी हां, स्विटजरलैंड में आजकल सीवर और गटर से सोना-चांदी निकल रहा है. यहां के वैज्ञानिकों ने सीवेज और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से लगभग 43 किलो सोना और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 13, 2017 3:43 PM

जेनेवा : आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां नालियों में सोना-चांदी और कीमती धातु पाये जा रहे हैं. जी हां, स्विटजरलैंड में आजकल सीवर और गटर से सोना-चांदी निकल रहा है.

यहां के वैज्ञानिकों ने सीवेज और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से लगभग 43 किलो सोना और 3 टन चांदी और अन्य बहुमूल्य धातु बरामद किया है.

इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि देश की घड़ी निर्माण उद्योग और गोल्ड रिफाइनरीज से सोने-चांदी के टुकड़े बह कर सीवेज में चले जाते हैं. यह मात्रा काफी ज्यादा होती है.

यह खुलासा ‘स्विस फेडरल ऑफिस फॉर एनवायरमेंट’ की एक स्टडी से हुआ है. इस एजेंसी ने देश भर के 64 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का सर्वे किया. कुछ इलाकों के ट्रीटमेंट प्लांट्स मेंकीमतीधातुओं की मात्रा अधिक रही, तो कहीं कम.

इस स्टडी में शामिल वैज्ञानिकों के मुताबिक, बहुतायत गोल्ड रिफाइनरीज वाले दक्षिणी स्विटजरलैंड के सीवरेज में ज्यादा मात्रा में कीमतीधातुएं मिली.

वैज्ञानिकों के मुताबिक नालियों में कीमती धातुएं मिलने काजिम्मेवार उन लोगों को भी बताया गया, जो किसी किन्हीं वजहों से अपने सोने-चांदी के गहने टॉयलेट में छुपाते या फिर बहा देते हैं.

गौरतलब है कि स्विटजरलैंड के सीवरेज में सोना, चांदी और कीमती धातुओं के अलावा और भी कई चौंकाने वाली चीजें मिलती हैं. इनमें कैश, फटे हुए बिल भी शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version