Smart Diaper: बच्चा करेगा सू-सू, तो मोबाइल पर आयेगा नोटिफिकेशन

दुनिया तेजी से बदल रही है और बदलते समय के साथ हर चीज स्मार्ट होती जा रही है. फोन से लेकर टीवी और होम भी स्मार्ट हो गए हैं. इस कड़ी में अब बच्चों का डायपर भी शामिल हो गया है. दरअसल, वियरेबल स्मार्ट डिवाइसेज की लिस्ट में अब पैंपर्स (Pampers) का नाम भी जुड़ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 27, 2019 6:21 PM

दुनिया तेजी से बदल रही है और बदलते समय के साथ हर चीज स्मार्ट होती जा रही है. फोन से लेकर टीवी और होम भी स्मार्ट हो गए हैं. इस कड़ी में अब बच्चों का डायपर भी शामिल हो गया है.

दरअसल, वियरेबल स्मार्ट डिवाइसेज की लिस्ट में अब पैंपर्स (Pampers) का नाम भी जुड़ गया है. पैंपर्स ने एक कनेक्टेड केयर सिस्टम पेश किया है, जिसका नाम लूमी (Lumi) है. इसमें सेंसर्स लगे हैं, जो बच्चों की एक्टिविटीज पर नजर रखेंगे. डायपर के गीला होने पर ये सेंसर मोबाइल पर नोटिफिकेशन भेजेंगे.

बच्चे के सोने-जगने का भी देगा हिसाब
एेपयहजानकारी भी देगा कि बच्चा कब सोया है और कितने बार उठा है. एेप की मदद से बच्चों को दूध पिलाने का चार्ट भी बनाया जा सकेगा. एेप में इस स्मार्ट डायपर को इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया गया है. हालांकि कंपनी की ओर से इसकी कीमत काेलेकर जानकारी आनी अभी बाकी है.

पालना, लाइट और बोतल भी इंटरनेट कनेक्टेड
आपको बताते चलें कि कंपनी ने इंटरनेट कनेक्टेड बेसिनेस्ट्स (पालना), स्मार्ट नाइट लाइट्स और पेसिफायर बोतल भी पेश किया है, जो बच्चों की फीडिंग को ट्रैक कर सकता है. इन सब के साथ कंपनी ने एक एेप भी पेश किया है, जो माता-पिता की आवाज निकालता हैजिससे बच्चे को लगे कि वह सुरक्षित जगह पर है.

प्राइवेसी, सिक्योरिटी पर सवाल
दूसरी ओर, इसे लेकर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि सेंसर होने की वजह से बचपन से ही बच्चों को ट्रैक किया जा सकता है. यही नहीं, उनके हाव-भाव, वजन और कपड़े की साइज की जानकारी भी बाजार तक पहुंच सकती है.

Next Article

Exit mobile version