वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा नक्शा, जो बतायेगा भूजल के समुद्र में प्रवाह का पता

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने विश्व का ऐसा हाई रेजोल्यूशन मानचित्र बनाया है जिससे यह पता चल सकता है कि भूजल कहां पर समुद्र से जाकर मिलता है. यह अपनी तरह का पहला विश्लेषण है जिससे पेयजल और समुद्र दोनों के संरक्षण में मदद मिल सकती है. यह शोध पत्रिका जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 8, 2019 7:41 PM

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने विश्व का ऐसा हाई रेजोल्यूशन मानचित्र बनाया है जिससे यह पता चल सकता है कि भूजल कहां पर समुद्र से जाकर मिलता है. यह अपनी तरह का पहला विश्लेषण है जिससे पेयजल और समुद्र दोनों के संरक्षण में मदद मिल सकती है.

यह शोध पत्रिका जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित हुआ है. अमेरिका में द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि समुद्र में प्रवाहित ताजे भूजल का करीब आधा पानी उष्णकटिबंध के समीप समुद्र में जाता है.

उन्होंने यह भी पाया कि कैलिफोर्निया में सैन एंड्रियास फॉल्ट के समीप का इलाका भूकंप के लिहाज से कम संवेदनशील क्षेत्र के मुकाबले बड़ी मात्रा में भूजल को समुद्र में भेजता है.

उन्होंने पाया कि शुष्क, बंजर क्षेत्रों में बहुत कम भूजल निर्वहन होता है. इस शोध से तटीय इलाकों में रहने वाले समुदायों को अपने पेयजल का संरक्षण और प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि जलवायु भूजल प्रवाह को काफी हद तक प्रभावित करती है और जिन शहरों में शुष्क इलाके होते हैं वे खासतौर से भूजल प्रदूषण के लिहाज से संवेदनशील होते हैं.

Next Article

Exit mobile version