सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति के 12 नये चंद्रमा का पता चला

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा कर रहे 12 नये चंद्रमा की खोज की है. इसके साथ ही सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह के प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या 79 हो गयी है. अमेरिका में कार्नेगी विज्ञान संस्थान के स्कॉट एस शेफर्ड की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने प्लूटो से आगे विशाल ग्रह की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2018 6:45 PM

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा कर रहे 12 नये चंद्रमा की खोज की है. इसके साथ ही सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह के प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या 79 हो गयी है.

अमेरिका में कार्नेगी विज्ञान संस्थान के स्कॉट एस शेफर्ड की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने प्लूटो से आगे विशाल ग्रह की मौजूदगी की तलाश करने के दौरान पिछले साल पहली बार इन चंद्रमाओं को ढूंढा था.

शेफर्ड ने बताया कि आकाश में बृहस्पति हमारी खोज क्षेत्र के नजदीक स्थित था जबकि हम बहुत दूर स्थित सौर मंडल के पिंड को तलाश रहे थे. इसी बीच हमें बृहस्पति के चारों तरफ नये उपग्रह दिखायी दिये.

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के ग्रेथ विलियम्स ने बताया कि बृहस्पति के चारों तरफ कक्षा में एक पिंड की पुष्टि के लिए कई दफा अवलोकन किया गया. इसलिए पूरी प्रक्रिया में एक साल लग गया.

नये चंद्रमा में से नौ तो एक ही झुंड में मिले, जो बृहस्पति के घूमने की विपरीत दिशा में चल रहे थे. वहीं, दो नये चंद्रमा बृहस्पति के घूमने की दिशा में ही चल रहे थे.

Next Article

Exit mobile version