अब बैटरी चालित वैन से कचरा फेकेंगे सफाईकर्मी

हाथ गाड़ी से मिलेगा छुटकारा, समय और श्रम की होगी बचत हावड़ा : सफाई कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है. अब कूड़ा उठाने के लिए उन्हें हाथ गाड़ी नहीं खींचनी होगी. नगर निगम सफाई कर्मचारियों का श्रम व समय कम करने के लिए उन्हें बैटरी चालित वाहन दे रहा है. बैटरी चालित ये वाहन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 13, 2019 1:23 AM

हाथ गाड़ी से मिलेगा छुटकारा, समय और श्रम की होगी बचत

हावड़ा : सफाई कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है. अब कूड़ा उठाने के लिए उन्हें हाथ गाड़ी नहीं खींचनी होगी. नगर निगम सफाई कर्मचारियों का श्रम व समय कम करने के लिए उन्हें बैटरी चालित वाहन दे रहा है. बैटरी चालित ये वाहन एक बार में 300 किलो तक कूड़ा उठा लेंगे. निगम ने 250 वाहन के ऑर्डर दिये हैं. एक महीने के अंदर ये वाहन निगम के प्रत्येक वार्ड में भेज दिया जायेगा. वार्ड का क्षेत्रफल देखकर गाड़ियां भेजी जायेंगी. बड़े वार्ड में चार से पांच वाहन दिये जायेंगे.

सफाई कर्मचारी ही चालक होंगे. इस बारे में पूछे जाने पर निगम आयुक्त विजिन कृष्णा ने बताया कि पूरे निगम इलाके में चार मैट्रिक टन कूड़ा रोजाना होता है. रोज इन कचरों को उठाकर डंप किया जाता है जो आसान काम नहीं है. उन्होंने बताया कि दो व तीन पहियों वाली हाथ गाड़ी से कूड़ा उठाने में समय के साथ श्रम भी लगता है. इसके अलावा सफाई कर्मचारियों की कमी एक बड़ी समस्या है.

वाहन से कूड़ा उठाने पर समय के साथ श्रम की भी बचत होगी. उन्होंने बताया कि एक हाथ गाड़ी से करीब 80 किलो कूड़ा उठाया जा सकता है, जबकि इस वाहन से एक बार में 300 किलो कूड़ा उठाया जा सकता है. एक वाहन चार से पांच हाथ गाड़ी के बराबर काम करेगा. श्री कृष्णा ने कहा कि जहां सड़कें बहुत छोटी हैं और वाहनों का वहां जाना संभव वहां नहीं है, वहीं हाथ गाड़ी से कूड़ा उठाया जायेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए 1500 हाथ गाड़ी का ऑर्डर दिया गया है.

इस बारे में पूछे जाने पर सफाई कर्मचारी सुरेंद्र रानू ने बताया कि वाहन से हमलोगों को काम करने में आसानी होगी. हाथ गाड़ी से मेहनत अधिक लगती थी. 10-12 बार कूड़ा उठाना पड़ता था, लेकिन गाड़ी मिलने से एक ही बार में 300 किलो कूड़ा उठा लेंगे. पूर्व पार्षद बापी मन्ना ने निगम के इस फैसले का स्वागत किया है.

Next Article

Exit mobile version