कोलकाता : पहली बार नदी के नीचे चलेगी ट्रेन, रेल मंत्री ने कहा- शीघ्र ही यात्रियों के लिए शुरू होगी रेल सेवा

कोलकाता : भारत में नदी के नीचे चलने वाली पहली मेट्रो रेल लाइन का काम लगभग पूरा हो रहा है. भारत में पहली बार नदी के नीचे ट्रांसपोर्ट टनल बनायी गयी है. यहां अप और डाउन लाइन पर दो सुरंगें बनायी गयी हैं. सुरंग को पानी के रिसाव से बचाने के लिए तीन स्तर के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 25, 2019 4:15 PM

कोलकाता : भारत में नदी के नीचे चलने वाली पहली मेट्रो रेल लाइन का काम लगभग पूरा हो रहा है. भारत में पहली बार नदी के नीचे ट्रांसपोर्ट टनल बनायी गयी है. यहां अप और डाउन लाइन पर दो सुरंगें बनायी गयी हैं. सुरंग को पानी के रिसाव से बचाने के लिए तीन स्तर के सुरक्षा कवच बनाये गये हैं. इस सुरंग में 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन चलेगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्वीट किया कि भारतीय रेल के अंतर्गत कार्य करने वाली कोलकाता मेट्रो ने देश की पहली ऐसी ट्रांसपोर्ट टनल बनायी है जो नदी के अंदर से होकर गुजरेगी. यह टनल विश्व की सर्वोत्कृष्ट तकनीक से बनायी गयी है, शीघ्र ही इस पर यात्रियों के लिए रेल यातायात शुरू किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट पर साल 2009 से काम चल रहा है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 में यह पूरी लाइन शुरू हो जायेगी. इसी लाइन पर भारतीय रेल के हावड़ा और सियालदह स्टेशन मौजूद होंगे. रेलवे को उम्मीद है कि साल 2035 तक रोजाना करीब 10 लाख लोग कोलकाता मेट्रो की इस लाइन का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version