‘रेड रोड’ पर ‘योग दिवस’ के आयोजन पर टकराव

आयोजन की रक्षा मंत्रालय से मिली अनुमति, लालबाजार से अनुमति का इंतजार अदालत का दरवाजा खटखटायेगा खेल संगठन क्रीड़ा भारती कोलकाता : ‘जय श्रीराम’ के नारे पर सरकार और भाजपा के बीच टकराव के बाद अब रेड रोड पर योग दिवस के आयोजन को लेकर राज्य सरकार और आरएसएस समर्थित खेल संगठन क्रीड़ा भारती के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 14, 2019 2:25 AM

आयोजन की रक्षा मंत्रालय से मिली अनुमति, लालबाजार से अनुमति का इंतजार

अदालत का दरवाजा खटखटायेगा खेल संगठन क्रीड़ा भारती
कोलकाता : ‘जय श्रीराम’ के नारे पर सरकार और भाजपा के बीच टकराव के बाद अब रेड रोड पर योग दिवस के आयोजन को लेकर राज्य सरकार और आरएसएस समर्थित खेल संगठन क्रीड़ा भारती के बीच टकराव खुल कर सामने आ गया है. रक्षा मंत्रालय द्वारा 21 जून को रेड रोड पर योग दिवस के आयोजन की अनुमति देने के बावजूद कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार से अभी तक इसकी अनुमति नहीं मिल पायी है. इससे नाराज क्रीड़ा भारती ने हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की घोषणा की है. उल्लेखनीय है कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस का पालन किया जाता है.
क्रीड़ा भारती के महासचिव विभाष मजूमदार ने प्रभात खबर को बताया कि राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने अनौपचारिक रूप से योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उपस्थित रहने को लेकर अपनी सहमति दे दी है. इसके पहले भी राज्यपाल योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा ले चुके हैं. उन्होंने कहा : केंद्र सरकार के मंत्री के साथ भाजपा के कुछ सांसदों व नेताओं को भी योग दिवस के कार्यक्रम में उपस्थित रहने के लिए आमंत्रण दिया गया है.
क्रीड़ा भारती 2014 से कोलकाता में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन करते आ रहा है. इस वर्ष रेड रोड में योग दिवस कार्यक्रम के आयोजन की योजना बनायी गयी है, क्योंकि इस वर्ष कोलकाता के स्कूल और कॉलेजों के लगभग 10 हजार छात्र-छात्राएं योग दिवस के अवसर पर सार्वजनिक रूप से योग का प्रदर्शन करेंगे.
लालबाजार की अनुमति का इंतजार
श्री मजूमदार ने कहा : 24 मई को रक्षा मंत्रालय के पूर्वी कमान ने पत्र देकर रेड रोड पर योग दिवस के आयोजन की अनुमति दे दी है. उसके बाद लालबाजार पुलिस मुख्यालय से अनुमति के लिए आवेदन किया गया है, लेकिन अभी तक इस बाबत पुलिस से अनुमति नहीं मिली है. उन्होंने कहा : दो दिन पहले लालबाजार पुलिस मुख्यालय से बात भी हुई है, लेकिन वे लोग रेड रोड की जगह रानी रासमणि रोड पर कार्यक्रम के आयोजन की बात कह रहे हैं. चूंकि इस वर्ष ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं, इसलिए संगठन रेड रोड पर योग दिवस का आयोजन करना चाहता है.
रेड रोड पर अनुमति नहीं देने पर उठाया सवाल
श्री मजूमदार ने कहा कि जब रेड रोड पर ईद के दिन नमाज पढ़ी जा सकती है. दुर्गापूजा के अवसर पर पूजा कार्निवल का आयोजन किया जा सकता है, तो फिर रेड रोड पर योग दिवस का आयोजन क्यों नहीं किया जा सकता है? उन्होंने कहा कि वे लोग एक-दो दिन और इंतजार करेंगे, यदि पुलिस अनुमति नहीं देती है या पुलिस की ओर से कोई जवाब नहीं आता है तो वे हाइकोर्ट से फरियाद करेंगे.

Next Article

Exit mobile version