कोलकाता : माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन ही वायरल हुआ पेपर

कोलकाता : मंगलवार के दिन माध्मयिक की प्रथम परीक्षा के दिन ही शिक्षा बोर्ड की किरकिरी हो गयी. हालाकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने दावा किया कि परीक्षा राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई. वहीं, उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि परीक्षा का समय दोपहर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 13, 2019 2:33 AM

कोलकाता : मंगलवार के दिन माध्मयिक की प्रथम परीक्षा के दिन ही शिक्षा बोर्ड की किरकिरी हो गयी. हालाकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने दावा किया कि परीक्षा राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई. वहीं, उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से शाम तीन बजे तक है, लेकिन बोर्ड के सचिव के पास परीक्षा शुरू होने के बाद लगभग 1.45 मिनट पर किसी ने व्हाटसएेप पर बांग्ला का प्रश्नपत्र भेजा.

परीक्षा फर्स्ट लैंग्वेज (हिंदी, बांग्ला, इंगलिश, उर्दू, ओड़िया आदि) की थी. बांग्ला का प्रश्नपत्र कैसे वायरल हुआ, इसकी जांच की जा रही है. इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ही इस बार सभी परीक्षी केंद्रों पर काफी सतर्कता बरती गयी. मोबाइल छात्रों के साथ इनविजिलेटर के लिए भी वर्जित किया गया था. व्हाटसएेप पर पेपर वायरल होने की प्राथमिकी बोर्ड की तरफ से विधाननगर कमिश्नरेट के साइबर सेल में दर्ज की गयी है.

वहीं, इस बारे में बंगीय शिक्षा-ओ-शिक्षाकर्मी समिति के सह सचिव सपन मंडल का कहना है कि बोर्ड की ओर से इतनी सख्त व्यवस्था करने के बाद भी सोशल मीडिया पर 12.30 पर कैसे पेपर वायरल हो गया. शिक्षकों व इनविजिलेटरों के मोबाइल पर प्रतिबंध लगाया गया था. फिर कैसे बांग्ला का पेपर सोशल साइट पर आ गया. इसके लिए बोर्ड के अधिकारी ही जिम्मेदार हैं. इससे छात्रों के बीच भ्रांतियां फैलेंगी.
इस विषय में परीक्षा देकर आये कुछ हिंदी भाषी मीडियम के छात्रों ने बताया कि हिंदी की परीक्षा अच्छी रही. पेपर कठिन नहीं था, बल्कि सभी प्रश्न सिलेबस से ही आये थे. आदर्श माध्यमिक स्कूल, श्यामनगर के हेडमास्टर डॉ एपी राय ने बताया कि हमारे विद्यार्थियों ने परीक्षा पर संतोष जताया है. पेपर में कोई त्रुटि भी नहीं छपी है.
व्याकरण वाले हिस्से में इस बार परिभाषा बताने के लिए कहा गया, इससे पहले छात्रों को वाक्य में कारक चुनने के लिए प्रश्न दिया जाता था. पेपर के पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है, विद्यार्थियों की आसानी के लिए यह ठीक है. इस बार का पेपर गत वर्ष की तुलना में ज्यादा सरल रहा.
माध्यमिक परीक्षार्थियों के लिए हेल्प डेस्क
हावड़ा. माध्यमिक परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सिटी पुलिस के ट्रैफिक विभाग की ओर से शहर के विभिन्न जगहों पर हेल्प डेस्क खोला गया है. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक जाने में परेशानी न हो, इसकी जानकारी यहां दी जा रही है. डीसी ट्रैफिक जफर अजमल किदवई ने बताया कि शहर के महत्वपूर्ण जगहों पर हेल्प डेस्क खोले गये हैं. यहां पेयजल की भी व्यवस्था रखी गयी है. माध्यमिक परीक्षा तक यह डेस्क चालू रहेगा.

Next Article

Exit mobile version