कोलकाता : निगम की खराब मशीनरी और हाथ रिक्शों की मरम्मत करेगा सेंट्रल स्टोर

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के विभिन्न विभागों में उपयोग आने वाले खराब मशीनरी तथा कचरा उठाने वाले हाथ रिक्शा की मरम्मत अब सेंट्रल स्टोर में होगी. मेयर फिरहाद हकीम ने हाल में ही सेंट्रल स्टोर को यह जिम्मेदारी सौंपी है. इंटाली वर्कशाप में इस तरह के कार्य को किया जाता था. लेकिन वर्कशाप […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2019 3:17 AM

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के विभिन्न विभागों में उपयोग आने वाले खराब मशीनरी तथा कचरा उठाने वाले हाथ रिक्शा की मरम्मत अब सेंट्रल स्टोर में होगी. मेयर फिरहाद हकीम ने हाल में ही सेंट्रल स्टोर को यह जिम्मेदारी सौंपी है. इंटाली वर्कशाप में इस तरह के कार्य को किया जाता था. लेकिन वर्कशाप में कर्मचारियों की संख्या कम होने के कारण तय समय पर मरम्मत कार्य नहीं हो पा रहा था.

इसे ध्यान में रखते हुए मेयर फिरहाद हकीम को यह निर्णय लेना पड़ा. ज्ञात हो कि सेंट्रल स्टोर में निगम के विभिन्न विभाग में उपयोग अाने वाले जरूरती उपकरणों को खरीदता है. निगम के एक अधिकारी ने बताया कि खराब पड़े मशीन तथा कूड़ा ढोने वाले हाथ रिक्शा को सेंट्रल स्टोर में ही फेंक दिया जाता है जो पड़े-पड़े और भी खराब हो जाते है.

सेंट्रल स्टोर ने एेसे ही खराब पड़े पांच हाथ रिक्शा की मरम्मत कर ठोस कचरा प्रबंधन विभाग को सौंपा है. ऐसे कुछ अन्य रिक्शों को जल्द ही मरम्मत कर इंटाली वर्कशाप के हवाले कर दिया जायेगा. केएमसी के उक्त अधिकारी ने बताया कि मेयर का पद भार संभालने के बाद फिरहाद हकीम ने खुद सेंट्रल स्टोर के काम-काज पर नजर रख रहे थे.

लेकिन कार्य के अतिरिक्त दबाव के कारण बाद में मेयर परिषद सदस्य (निकासी) तारक सिंह को यह जिम्मा सौंपा दिया. टेंडर होगा जारी: सेंट्रल स्टोर में हाथ रिक्शा के अलावा करीब 250 से अधिक अग्निशमन यंत्र भी है. इनमें से पांच को रिफिलिंग कर इस्तेमाल में लाया जा रहा है. अन्य की रिफिलिंग के लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जायेगा.

वहीं निगम के इस सेंट्रल स्टोर में रखे जाने वाले विभिन्न उपकरणों की सुरक्षा के लिए 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे.केएमसी के लिए खरीदे जाने वाले नये उपकरणों की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए स्टोर में एक आधुनिक प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना है.

Next Article

Exit mobile version