एक महीने में तीसरे बच्चे को घर से उठा ले गया ‘नरभक्षी’ तेंदुआ

मदारीहाट/ वीरपाड़ा/ नागराकाटा : वन विभाग एक के बाद एक तेंदुओं को पिंजरा लगाकर पकड़ रहा है, लेकिन ‘नरभक्षी’ तेंदुए का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार शाम को तीन साल की एक बच्ची को तेंदुआ उसके घर से खींच ले गया. बुधवार सुबह बच्ची का क्षत-विक्षत शव बरामद हुआ. यह तीसरा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 17, 2019 6:07 AM
मदारीहाट/ वीरपाड़ा/ नागराकाटा : वन विभाग एक के बाद एक तेंदुओं को पिंजरा लगाकर पकड़ रहा है, लेकिन ‘नरभक्षी’ तेंदुए का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार शाम को तीन साल की एक बच्ची को तेंदुआ उसके घर से खींच ले गया. बुधवार सुबह बच्ची का क्षत-विक्षत शव बरामद हुआ. यह तीसरा बच्चा है, जिसे इलाके में तेंदुए ने अपना निशाना बनाया है.
घटना अलीपुरद्वार जिले के मदारीहाट-बीरपाड़ा ब्लॉक के गरगंडा चाय बागान की है. यह बागान जलदापाड़ा नेशनल पार्क के लंकापाड़ा रेंज में पड़ता है. बता दें कि गरगंडा बागान रामझोड़ा चाय बागान और धुम्चीपाड़ा चाय बागान से लगा हुआ है, जहां बीते महीने महज दस दिन के अंतराल पर तेंदुए के हमले में दो बच्चे मारे गये थे.
इसके अलावा गरगंडा बागान में ही बीते महीने दो दिनों में दो तेंदुओं को जहर देकर मार डाला गया था. लेकिन एक बार ‘नरभक्षी’ तेंदुए के हमले से इलाके में आतंक फैल गया है.
जानकारी के मुताबिक, बागान के फैक्टरी लाइन निवासी बल्कू उरांव के घर उसकी बेटी पूजा उरांव और तीन साल की नतिनी प्रणिता उरांव (माला) घूमने आयी हुई थीं. इसी दौरान शाम को तेंदुआ माला को घर से उठा ले गया. इस घटना से पूरे इलाके में खलबली मच गयी. काफी खोजबीन करने के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला.
खबर पाकर जब वनकर्मी पहुंचे तो उन्हें लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. इलाके में तेंदुओं के बढ़ते आक्रमण से लोगों में काफी आक्रोश है. मादरीहाट रेंजर खगेश्वर कार्जी ने बताया कि खबर प्राप्त होने के वाद वनकर्मी घटनास्थल पर पहुंचकर खोज कार्य में लगे हैं. उन्होंने वनकर्मियो से हाथापाई किये जाने की बात भी कही.
उल्लेखनीय है कि इससे पहले गत 23 दिसंबर की सुबह रामझोड़ा चाय बागान इलाके में 12 साल के एक किशोर अनिकेत उरांव उर्फ सचिन को तेंदुआ बागान के भीतर घसीट ले गया और मार डाला. 17 दिसंबर को धुम्चीपाड़ा चाय बागान में एक वृद्ध पर तेंदुए ने हमला किया था.
वहीं 12 दिसंबर को तेंदुए के हमले में पांच साल के एक बच्चे इडेन नायक की पास के ही धुम्चीपाड़ा चाय बागान में मौत हो गयी थी. 12 नंबर सेक्शन में दिनदहाड़े उस बच्चे को तेंदुआ उसके घर के आंगन से खींच ले गया था. इन ताबड़तोड़ घटनाओं से स्थानीय लोगों में दहशत और वन विभाग के खिलाफ आक्रोश था, ताजा घटना से स्थिति और बिगड़ गयी है.

Next Article

Exit mobile version