कोलकाता : पश्चिम बंगाल के स्कूल की बड़ी भूल, पाठ्यपुस्तक में मिल्खा की जगह फरहान की तस्वीर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के स्कूल की एक किताब में ‘फ्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की फोटो छपी है. इससे विवाद उत्पन्न हो गया है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोगों का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2018 1:57 AM
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के स्कूल की एक किताब में ‘फ्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की फोटो छपी है. इससे विवाद उत्पन्न हो गया है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है इस तरह की शिक्षा की वजह से बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है.
दूसरी ओर, राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने पूरी घटना का जांच का आदेश दिया है. सबसे पहले लाइफ घोष ने मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की तसवीर को ट्वीट किया था और इसे फरखान अख्तर को टैग कर दिया था. उसके बाद अभिनेता फरहान अख्तर ने तुरंत पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ट्वीट कर इसे जल्द से जल्द हटाने के लिए कहा.
बॉलीवुड अभिनेता ने ट्वीट में तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी टैग किया था. तृणमूल सांसद ने भी उनके ट्वीट का जवाब दिया. उन्होंने लिखा, ‘प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद.’
उल्लेखनीय है एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन को लेकर 2013 में एक फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ बन चुकी है. फिल्म में अभिनेता फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था. फिल्म राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी थी. इस फिल्म ने कई पुरस्कार भी जीते हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को जब पूरी घटना की जानकारी मिली तो उन्हेें आननफानन में पूरी घटना की जांच का आदेश दिया है तथा यह पता लगाने का निर्देश दिया है कि यह किस कक्षा की पुस्तक में छपा है. दूसरी ओर, सिलेबस कमेटी के सदस्यों का कहना है कि बांग्ला पाठ्य पुस्तकों में ऐसी कोई तसवीर नहीं छपी है, हालांकि पूरे मामले की तहकीकात की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version