आसनसोल : प्रैक्टिकल, थ्योरी मिला लायें 33 फीसदी

आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफसेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) के 10वीं परीक्षार्थी को प्रैक्टिकल तथा थ्योरी परीक्षा में अलग-अलग पास होने की जरूरत नहीं है. इन दोनों परीक्षाओं में संयुक्त रूप से 33 फीसदी नंबर लाने होगें. पिछले साल विशेष परिस्थितियों में सीबीएसइ ने कुछ विषयों में इस आशय की छूट दी थी, जिसे इस साल पूरी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 12, 2019 1:07 AM

आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफसेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) के 10वीं परीक्षार्थी को प्रैक्टिकल तथा थ्योरी परीक्षा में अलग-अलग पास होने की जरूरत नहीं है. इन दोनों परीक्षाओं में संयुक्त रूप से 33 फीसदी नंबर लाने होगें. पिछले साल विशेष परिस्थितियों में सीबीएसइ ने कुछ विषयों में इस आशय की छूट दी थी, जिसे इस साल पूरी तरह से लागू किया जायेगा.

सीबीएसइ ने दिशा-निर्देश जारी कर साफ कर दिया है कि अब प्रैक्टिकल व थ्योरी दोनों परीक्षाओं में मिलाकर परीक्षार्थी को पास किया जायेगा. अभी तक इस मामले में संशय चल रहा था कि पिछले साल दी गयी छूट इस साल भी प्रभावी होगी या नहीं, अब यह संशय खत्म हो गया है. गौरतलब है कि इंटरमीडिएट में अभी भी प्रैक्टिकल व थ्योरी विषयों में अलग-अलग 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है. सीबीएसइ की परीक्षा आगामी 15 फरवरी से शुरु होने जा रही है.

इसके लिए सभी केंद्राध्यक्षों तथा दूसरे अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरु हो गयी है. इस बार बेहतर मार्किंग सिस्टम को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए सभी मूल्यांकन करनेवालों को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी. इसके लिए कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं. सीबीएसइ की बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नपत्रों की हार्ड कॉपी आयेगी या ऑनलाइन.
इसको लेकर औपचारिक आदेश आना बाकी है. उम्मीद जतायी जा रही है कि इस संबंध में एक-दो दिन में कभी भी आदेश जारी हो जायेगा. हालांकि अनौपाचारिक तौर पर हार्ड कॉपी ही आने की बात कही जा रही है.

Next Article

Exit mobile version