एक करोड़ के हाथी दांत संग दो गिरफ्तार, तस्करों में एक महिला भी शामिल

सिलीगुड़ी : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने एनजेपी स्टेशन पर एक ट्रेन से लगभग 10.50 किलोग्राम हाथी का दांत जब्त किया है. दो तस्करों की गिरफ्तारी भी हुई है, जिनमें एक माहिला है. टुकड़ों में काटकर रख गये दो हाथी दांतों को असम से कोलकाता ले जाया जा रहा था. वहां से इन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2018 4:06 AM
सिलीगुड़ी : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम ने एनजेपी स्टेशन पर एक ट्रेन से लगभग 10.50 किलोग्राम हाथी का दांत जब्त किया है. दो तस्करों की गिरफ्तारी भी हुई है, जिनमें एक माहिला है. टुकड़ों में काटकर रख गये दो हाथी दांतों को असम से कोलकाता ले जाया जा रहा था.
वहां से इन दांतों की बाहरी देशों में तस्करी की योजना थी. आरोपियों को शुक्रवार को सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया गया. जब्त हाथी दांत का अंतरराष्ट्रीय काला बाजार में मूल्य एक करोड़ रुपये से ऊपर बताया गया है. उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय समझौते के जरिये हाथी दांत के व्यापार पर पूर्ण रूप से रोक है.
डीआरआइ को गुप्त सूत्र से खबर मिली थी कि डिब्रूगढ़ से हावड़ा जानेवाली 15960 कामरूप एक्सप्रेस के जरिये दो लोग 10.449 किलोग्राम वजनी हाथी दांत को कोलकाता ले जा रहे हैं, जहां इसे कोलकाता के किसी बाबूभाई को सौंपने की योजना थी. लेकिन गुरुवार शाम को रास्ते में ही डीआरआइ के अधिकारियों ने एनजेपी स्टेशन पर उस ट्रेन में अभियान चलाकर एक बैग से छह टुकड़ों में बंटे हाथी दांत बरामद किये.
हाथी दांत के साथ असम के होजाई जिला निवासी नजरूल इस्लाम (40) व दीपाली रंगपिपी (38) को गिरफ्तार किया है. प्राथमिक तौर पर अनुमान है कि असम के कार्बी आंगलांग में हाथी का शिकार करके दांत को निकाला गया है.
आरोपियों को शुक्रवार को सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया गया. इस संबंध में सरकारी पक्ष के वकील त्रिदीप साहा ने बताया कि असम के नलबाड़ी से इन हाथी दांतों को कोलकाता ले जाया जा रहा था.
बांग्लादेश के रास्ते दक्षिण-पूर्व एशिया के किसी देश में तस्करी की योजना का अनुमान है. उन्होंने बताया कि इन दांतों का उपयोग सजावटी सामानों के साथ ही औषधि बनाने में किया जाता है. आरोपियों को शुक्रवार को अदालत में पेश करके 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version