”कांग्रेस ने 67 साल में जो नहीं किया उससे ज्यादा काम रघुवर सरकार ने चार साल में किया”

रविकांत साहू, सिमडेगा कांग्रेस पार्टी ने 67 सालों में जो काम नहीं किया उससे कहीं ज्यादा काम झारखंड के रघुवर सरकार ने 4 सालों में करके दिखाया है. उक्त बातें गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए झारखंड सरकार के 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कही. राकेश प्रसाद ने कहा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 17, 2019 5:00 PM

रविकांत साहू, सिमडेगा

कांग्रेस पार्टी ने 67 सालों में जो काम नहीं किया उससे कहीं ज्यादा काम झारखंड के रघुवर सरकार ने 4 सालों में करके दिखाया है. उक्त बातें गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए झारखंड सरकार के 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कही. राकेश प्रसाद ने कहा कि खाद्य आपूर्ति विभाग एवं बीस सूत्री सदस्यों के सामूहिक प्रयास से ही अब तक 35 लाख साठ हजार केवाईसी फॉर्म भरा जा चुका है और 26 लाख 15000 गैस सिलिंडर एवं चूल्‍हे का वितरण किया गया है.

आयुष्मान भारत योजना के तहत झारखंड के 68 हजार परिवारों से 57 लाख गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि आजादी के 67 साल बाद झारखंड में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज थे लेकिन रघुवर सरकार ने इन 4 सालों में ही पांच मेडिकल कॉलेज सहित देवघर में एम्स एवं रांची में कैंसर अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया है.

श्री प्रसाद ने कहा कि आजादी से वर्ष 2014 तक झारखंड के 68 लाख परिवारों में से केवल 38 लाख परिवारों के घरों में ही बिजली थी. लेकिन इन 4 सालों में रघुवर सरकार ने कुल 68 लाख घरों में बिजली पहुंचा दी है. आजादी के 67 साल में सिर्फ 30 ग्रेड सब स्टेशन का निर्माण हुआ था. लेकिन इन 4 वर्षों में 10 नये सब ग्रिड स्टेशन का निर्माण हुआ और 60 ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण प्रगति पर है जो 2019 तक पूर्ण कर लिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने सभी गरीब परिवारों के घरों को रोशन करने का कार्य किया है. श्री प्रसाद ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 3 लाख 20 हजार 859 घरों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना एवं भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत हो चुका है. शहरी क्षेत्र में कुल 35932 घरों का निर्माण हुआ है.

प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं रहे. आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 2022 तक सभी बेघरों को घर उपलब्ध कराने का प्रयास भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि झारखंड अलग राज्‍य के 14 वर्ष बीत जाने के बाद भी 3103 किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ था. परंतु, रघुवर सरकार ने 4 वर्षों में 3698 किलोमीटर सड़क का निर्माण करके दिखलाया है.

इसी के साथ ही 111 उच्चस्तरीय पुलों का निर्माण भी सरकार द्वारा कराया गया है. राज्य में 2014 तक 27 आईटीआई थे लेकिन वर्तमान में इसकी संख्या बढ़कर 14 हो गयी है. 2014 में कृषि एवं चिकित्सा कॉलेज की संख्या तीन से बढ़कर अब 10 हो गयी है. श्री प्रसाद ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के हित में लगातार कार्य कर रही है.

Next Article

Exit mobile version