सरायकेला : छह बार विधायक बने चंपई को तीसरी बार मिला मंत्री पद

शचिंद्र कुमार दाश/प्रताप मिश्रा सरायकेला : सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन को राज्य सरकार में मंत्री बनाया गया है और उन्होंने मंगलवार को मंत्री पद का शपथ लिया. उन्हें कोल्हान टाइगर के नाम से भी जाना जाता है. विधायक से मंत्री बनने तक का उनका सफर संघर्ष से भरा रहा है. चंपई सोरेन से झारखंड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 29, 2020 4:28 AM

शचिंद्र कुमार दाश/प्रताप मिश्रा

सरायकेला : सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन को राज्य सरकार में मंत्री बनाया गया है और उन्होंने मंगलवार को मंत्री पद का शपथ लिया. उन्हें कोल्हान टाइगर के नाम से भी जाना जाता है. विधायक से मंत्री बनने तक का उनका सफर संघर्ष से भरा रहा है. चंपई सोरेन से झारखंड आंदोलन से राजनीति में प्रवेश किया था. सरायकेला विधानसभा से वे अब तक तीन बार जीत चुके हैं, जबकि उन्हें वर्ष 2000 में हार का सामना करना पड़ा था.

चंपई सोरेन वर्ष 1991 के उपचुनाव में तत्कालीन सांसद कृष्णा मार्डी की पत्नी मोती मार्डी को हरा कर सरायकेला विधानसभा से जीत दर्ज कर विधायक बने थे. इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. चंपई सोरेन राज्य में तीसरी बार मंत्री बने हैं. वे पहली बार वर्ष 2010 में भाजपा-झामुमो गठबंधन वाली अर्जुन मुंडा की सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे. इसके बाद वर्ष 2013 में झामुमो-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी, तो इन्हें फिर से मंत्री पद मिला और तीन विभागों के मंत्री रहे. इस बार महागठबंधन की सरकार बनी है, तो उन्हें मंत्री बनाया गया है.

बेरोजगारी करेंगे दूर, हर वादा पूरा करेंगे

चंपई सोरेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि राज्य के विकास को लेकर वे प्रतिबद्ध हैं, बेरोजगारी दूर करेंगे, जनता से किये हर वादा को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि सबसे पहले में गुरुजी शिबू सोरेन का आभार प्रकट करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे यह दायित्व दिया है. मुझ पर भरोसा जताया है. मंत्री पद मिलने पर काफी गर्व महसूस हो रहा है. मुझे सरायकेला के साथ पूरे राज्य के विकास की जिम्मेदारी दी गयी है. श्री सोरेन ने कहा कि राज्य के पूर्ण विकास को लेकर हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. राज्य में पांच प्रमंडल हैं, सभी की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए विकास करना है. मैं झारखंड आंदोलन से जुड़ा हूं. राज्य की भौगलिक स्थिति को जानते हैं. इसलिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बेहतर तरीके से विकास करेंगे.

क्षेत्र के साथ-साथ पूरे राज्य का चहुंमुखी विकास करना है. समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक विकास योजनाएं पहुंचानी है, ताकि उन्हें लाभ मिल सके. चुनाव में जनता से किये सभी वादा को पूरा करेंगे. जन समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करेंगे.

रोजगार के लिए कटिबद्ध

श्री सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए कटिबद्ध है. इसी के तहत सरकार काम करेगी. युवाओं को रोजगार से जोड़ते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनायेंगे. उन्होंने कहा कि अलग राज्य आंदोलन की उपज है झारखंड. अलग राज्य गठन के बाद चुनौती बढ़ी है, इसलिए शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है. राज्य गठन के बाद भी एक बड़ी आबादी शिक्षा से वंचित है, वैसे लोगों तक शिक्षा की किरण पहुंचा कर राज्य का विकास करना है.

उन्होंने कहा कि कोल्हान में लोहा, तांबा, सोना सब है. धनबाद में कोयला है. इन खनिजों का उपयोग कर बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा. इस पर सरकार एक सोच के साथ आगे बढ़ेगी और काम करेगी. उन्होंने कहा कि मेरे पिछले मंत्रित्व काल में जनहित के कई योजनाएं चलायी गयी थी. इनमें से कुछ बंद हो गयी है, उन योजनाओं को फिर से चालू किया जायेगा और क्षेत्र का विकास किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version