झारखंड बजट : खुलेंगे नये विश्वविद्यालय, शिक्षा पर सरकार का विशेष ध्यान

रांची : शिक्षा को लेकर रघुवर सरकार ने अपने बजट भाषण में कई अहम घोषणाएं की. उन्होंने शिक्षा के लिए 10517.46 करोड़ के बजट प्रावधान का एलान किया. सरकार ने चार नये विश्वविद्यालयों के स्थापना की बात कही है. संताल परगना के गोड्डा में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी. जबकि कोयलांचल के धनबाद में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2017 2:36 PM

रांची : शिक्षा को लेकर रघुवर सरकार ने अपने बजट भाषण में कई अहम घोषणाएं की. उन्होंने शिक्षा के लिए 10517.46 करोड़ के बजट प्रावधान का एलान किया. सरकार ने चार नये विश्वविद्यालयों के स्थापना की बात कही है. संताल परगना के गोड्डा में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी. जबकि कोयलांचल के धनबाद में विनोद बिहारी महतो विश्वविद्यालय की स्थापना होगी, वहीं देवघर में बाबा बैद्यनाथ नाम संस्कृत विश्विवद्यालय की स्थापना की जायेगी. इसके अलावा, केंद्र से मध्यप्रदेश के अमरकंटक की तर्ज पर राज्य में सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना की सिफारिश की जायेगी.

रांची विश्वविद्यालय,नीलांबर-पितांबरविश्वविद्यालय व रक्षा विश्वविद्यालय के नयेपरिसर के निर्माणका भीमुख्यमंत्री ने एलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में नये पाठ्यक्रम शुरू किया जायेगा. सीएम रघुवर दास ने कहा कि उच्च शिक्षा को लेकर बजट दोगुना कर दिया गया है. बजट में राज्य के ST/SC/OBC छात्रों को बैंक के माध्यम से शिक्षा ऋण के लिए पहली बार मुख्यमंत्री शिक्षा ऋण गारंटी फंड का गठन किया गया है.

मुख्यमंत्री दास ने मुख्यमंत्री शिक्षण भ्रमण योजना शुरू करने का एलान किया, जिसके तहत छात्रों को दूसरे राज्यों का भ्रमण कराया जायेगा. मुख्यमंत्री ने सभी पंचायत में पुस्तकालय की स्थापना का भी एलान किया. यूनिवर्सिटी-कॉलेज में वाइ-फाइ सेवा उपलब्ध होगी.

कोल्हान व संताल परगना प्रमंडल में नेतरहाट व इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय के तर्ज पर नये विद्यालय के निर्माण की योजना है.

Next Article

Exit mobile version