रांची में खेल विवि जल्द : रघुवर दास

जमशेदपुर में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार झारखंड में जल्द खेल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी. इसके लिए विभागीय सचिव वंदना दादेल को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए त्वरित कार्रवाई करने को कहा है. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बना कर राज्य में खेल को बढ़ावा दिया जायेगा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 2, 2015 7:42 AM
जमशेदपुर में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा
जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार झारखंड में जल्द खेल विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी. इसके लिए विभागीय सचिव वंदना दादेल को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए त्वरित कार्रवाई करने को कहा है. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बना कर राज्य में खेल को बढ़ावा दिया जायेगा. रांची में एक विशाल मल्टी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स (खेल गांव) है.
पर इसका रखरखाव बेहतर ढंग से नहीं किया जा रहा है. मेंटनेंस की कमी के कारण खेल गांव की स्थिति खराब होती जा रही है. सरकार ने स्पोर्ट्स कांप्लेक्स की व्यवस्था को बेहतर बनाये रखने के लिए भी आवश्यक निर्देश जारी किये हैं. मुख्यमंत्री ने उक्त बातें मानगो में स्वीमिंग पुल के उद्घाटन के मौके पर कही.
श्री दास ने कहा कि राज्य की करीब 32 प्रतिशत आबादी युवाओं की है और वे शिक्षा के अलावा खेल में अपना कैरियर बना सकते हैं. श्री दास ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में राज्य सरकार पूर्ण योजना के साथ काम कर रही है. आनेवाले पांच वर्षाे में झारखंड पर्यटन के क्षेत्र में देश का नंबर वन राज्य बनेगा.
आज रांची आयेगी एनएचआइ की टीम : श्री दास ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ उन्होंने दिल्ली में मुलाकात की थी. सिंपलेक्स कंपनी एनएचआइ का काम छोड़ चुकी है. वे चाहते हैं कि इस मामले में टाटा की टीसीएस कंपनी की सेवा ली जाये. एनएचआइ की एक टीम सोमवार (दो फरवरी) को रांची आ रही है. इस दौरान अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होगी. सरकार टीसीएस से प्लानिंग की सेवा ले, लेकिन इसे एनएचआइ ही तय करेगी. एनएच 33 के मामले में नौ फरवरी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संबंधित विभाग और उपायुक्त की बैठक बुलायी गयी है, जिसमें सभी मामलों का निष्पादन किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल अंत तक राज्य सरकार सड़क निर्माण के क्षेत्र में दस हजार करोड़ रुपये की योजना से कार्य शुरू करने जा रही है. इसमें एनएचआइ, एनएच और स्टेट हाइवे भी शामिल हैं.
विभागीय सचिव को दिया है निर्देश
डॉक्टर व नर्स की नियुक्तियां मार्च तक
टेल्को स्थित थीम पार्क में रघुवर दास ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए मार्च तक डॉक्टर और नर्स की नियुक्तियां की जायेंगी. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. सरकार जल्द ही नर्सिग कॉलेज खोलेगी.
शिक्षा विभाग को दुरुस्त करने के लिए सरकार ने पहले प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की, जिसके बाद अब मेडिकल सेवा को दुरुस्त करने की दिशा में कदम बढ़ाने का फैसला किया गया है.

Next Article

Exit mobile version