रांची : तिलैया सैनिक स्कूल में हुए निर्माण घोटाले के आरोपी इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

रांची : भवन निर्माण विभाग ने तिलैया सैनिक स्कूल में हुए 6.60 करोड़ रुपये के निर्माण घोटाले में दोषी पाये गये पांच इंजीनियरों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने का आदेश दिया है. आरोपी इंजीनियरों ने निर्माण में हुई गड़बड़ी पर पर्दा डालने के लिए अपने ही पैसों से मरम्मत भी कराया था. स्कूली शिक्षा विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 15, 2020 8:49 AM

रांची : भवन निर्माण विभाग ने तिलैया सैनिक स्कूल में हुए 6.60 करोड़ रुपये के निर्माण घोटाले में दोषी पाये गये पांच इंजीनियरों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने का आदेश दिया है. आरोपी इंजीनियरों ने निर्माण में हुई गड़बड़ी पर पर्दा डालने के लिए अपने ही पैसों से मरम्मत भी कराया था. स्कूली शिक्षा विभाग ने तिलैया सैनिक स्कूल में 6.60 करोड़ रुपये की लागत से आवासीय भवन, लाइब्रेरी और मोटिवेशनल सेंटर बनाना का फैसला किया था. इसमें ‘ए’ टाइप में 24 यूनिट आवासीय भवन,‘बी’ टाइप में 12 यूनिट, ‘डी’ टाइप में 12 यूनिट और लाइब्रेरी व मोटिवेशनल सेंटर का निर्माण शामिल था.

भवन निर्माण विभाग को निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी. भवन निर्माण प्रमंडल रांची और हजारीबाग के तत्कालीन इंजीनियरों ने निर्माण कार्य पूरा कराने के बाद 2015 में स्कूल प्रबंधन को भवन हस्तांतरित कर दिया. पहली ही बरसात में नये भवनों के छत टपकने लगे. दीवार में दरारें पड़ गयीं और उससे पानी का रिसाव भी होने लगा. स्कूल प्रबंधन ने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग से की.

जांच रिपोर्ट में निर्माण में गड़बड़ी की पुष्टि हुई : मामले की जानकारी मिलने के बाद निर्माण करानेवाले इंजीनियरों ने अपने ही स्तर से मरम्मत का काम शुरू कर दिया.

इसके लिए किसी तरह का एस्टीमेट नहीं बनाया, न ही सरकार से पैसा लिया. स्कूल प्रबंधन द्वारा की गयी शिकायत के आधार पर स्कूली शिक्षा सचिव एपी सिंह ने निर्माण कार्यों की तकनीकी जांच का आदेश दिया. अगस्त 2018 में निगरानी के टेक्निकल सेल ने जांच कर अपनी रिपोर्ट सौंपी. इसमें निर्माण में गड़बड़ी की पुष्टि हुई. इसके बाद स्कूली शिक्षा सचिव ने जांच में दोषी पाये गये इंजीनियरों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने की अनुशंसा भवन निर्माण विभाग से की. भवन निर्माण विभाग ने फरवरी 2020 में जांच में दोषी पाये गये पांच इंजीनियरों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के चलाने के लिए उनके पैतृक विभाग पथ निर्माण को लिखा.

सैनिक स्कूल निर्माण घोटाले के आरोपी इंजीनियर

बबन दास, तत्कालीन अधीक्षण अभियंता, भवन निर्माण अंचल हजारीबाग

निशिकांत प्रसाद, तत्कालीन कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण अंचल हजारीबाग

जॉन डॉग, सहायक अभियंता, भवन निर्माण प्रमंडल कोडरमा

अतुल शेखर, कनीय अभियंता, भवन निर्माण अंचल हजारीबाग

जितेंद्र बहादुर सिंह, कनीय अभियंता, भवन निर्माण अंचल हजारीबाग

Next Article

Exit mobile version