TATA ने फेसबुक पर शेयर की निजी जिंदगी की बातें, कहा- भारत और चीन युद्ध की वजह से नहीं हो पायी रतन टाटा की शादी

TATA (टाटा )ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने बुधवार को फेसबुक पेज ‘ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे’ पर निजी जिंदगी से जुड़ी बातें शेयर कीं. इनमें उनकी प्यार और परवरिश से जुड़ी कई निजी जानकारियां भी शामिल हैं. टाटा ने लिखा है कि लॉस एंजिल्स में कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने एक आर्किटेक्चर कंपनी में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 14, 2020 6:31 AM
TATA (टाटा )ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने बुधवार को फेसबुक पेज ‘ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे’ पर निजी जिंदगी से जुड़ी बातें शेयर कीं. इनमें उनकी प्यार और परवरिश से जुड़ी कई निजी जानकारियां भी शामिल हैं.
टाटा ने लिखा है कि लॉस एंजिल्स में कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने एक आर्किटेक्चर कंपनी में नौकरी की थी. 1962 में उन्हें लॉस एंजिल्स में एक लड़की से प्यार हुआ था. उनकी शादी लगभग पक्की हो चुकी थी. लेकिन, दादी की तबीयत खराब होने से उन्हें भारत लौटना पड़ा. उस समय उन्होंने सोचा था कि जिससे वह शादी करना चाहते हैं, वह भी उनके साथ आयेगी. लेकिन, भारत-चीन युद्ध की वजह से लड़की के पैरेंट्स तैयार नहीं हुए और उनका रिश्ता खत्म हो गया.
रतन टाटा ने कहा कि जब वह 10 साल के थे, तब उनके मां-पिता का तलाक हो गया था. दादी नवजबाई टाटा ने उनकी परवरिश की. उन्होंने बताया कि पैरेंट्स के अलग होने से उन्हें और उनके भाई को दिक्कतें हुईं, लेकिन बचपन खुशी से बीता.
दादी ने दोनों भाइयों को जिंदगी में मूल्यों की अहमियत बतायी. अपने पिता के बारे बताते हुए टाटा ने लिखा कि उनके और उनके पिता के विचार नहीं मिलते थे. उन्होंने बताया कि उनकी आर्किटेक्ट बनने की इच्छा थी, लेकिन पिता चाहते थे कि वह इंजीनियर बनें. अगर दादी नहीं होतीं, तो वह कभी अमेरिका में पढ़ाई नहीं कर पाते. दादी ने ही उन्हें विनम्र और शालीन बनाया.

Next Article

Exit mobile version