गर्म पानी में हाथ डलवाने पांच पर प्राथमिकी, तीन को जेल भेजा, एक फरार

अनगड़ा : बीसा में अंधविश्वास में गर्म पानी में हाथ डलवाने के मामले में पांच लोगों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पीड़ितों के बयान पर रिदय पाहन, जीतलाल पाहन, नेपाल महली, जलकाहा महली व वार्ड सदस्य पति रमेश मुंडा को आरोपी बनाया गया है. पुलिस ने धारा 143 व 326 के तहत कांड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2019 2:45 AM

अनगड़ा : बीसा में अंधविश्वास में गर्म पानी में हाथ डलवाने के मामले में पांच लोगों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पीड़ितों के बयान पर रिदय पाहन, जीतलाल पाहन, नेपाल महली, जलकाहा महली व वार्ड सदस्य पति रमेश मुंडा को आरोपी बनाया गया है. पुलिस ने धारा 143 व 326 के तहत कांड संख्या 92/2019 अंकित किया है. थानेदार अनिल तिवारी ने बताया कि मामले में जीतलाल पाहन, जलकाहा महली व नेपाल महली को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

वहीं रमेश मुंडा को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. ग्रामीणों ने उसके निर्दोष होने की बात बतायी है. ग्रामीणों के अनुसार रमेश मुंडा मामले का निबटारा शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रयासरत था. वहीं एक अन्य आरोपी रिदय पाहन फरार है. गिरफ्तार जलकाहा महली व नेपाल महली पिता-पुत्र हैं.
पंचायत ने जारी किया था तुगलकी फरमान : बीसा पंचायत की पाहन टोली निवासी चार महिलाओं ने शुक्रवार को अनगड़ा थाना पहुंच कर न्याय की मांग की थी. उनके हाथ झुलसे हुए थे. आरोप था कि डायन बिसाही, भूत-प्रेत व अंधविश्वास के कारण पंचायती कर उनका हाथ गर्म पानी में डलवाया गया था.
रात के अंधेरे में पड़ोसियों के घरों के छप्पर पर पत्थर फेंकने के मामले को लेकर गुरुवार को पंचायती हुई थी. इस दौरान दो पक्ष उलझ गये थे. जिसके बाद पंचायत ने मामले को लेकर तुगलकी फरमान जारी कर दिया. कहा कि आरोपी यदि सत्य बोल रही हैं, तो उन्हें इसकी परीक्षा देनी होगी. गर्म पानी में हाथ डाल कर सिक्का निकालना होगा. ऐसा नहीं करने पर पिटाई की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version