रांची : अतिक्रमण के कारण चालू नहीं हो पा रहा है विद्युत शवदाह गृह

रांची : हरमू मुक्तिधाम में रांची नगर निगम द्वारा बनाया गया विद्युत शवदाह गृह पिछले 10 सालों से बंद पड़ा है. इस शवदाह गृह को चालू करने के लिए नगर निगम ने पिछले दो सालों में कई प्रयास किये, लेकिन कोई एजेंसी इसे चलाने के लिए आगे नहीं आयी. अंत में मारवाड़ी सहायक समिति ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2019 1:04 AM
रांची : हरमू मुक्तिधाम में रांची नगर निगम द्वारा बनाया गया विद्युत शवदाह गृह पिछले 10 सालों से बंद पड़ा है. इस शवदाह गृह को चालू करने के लिए नगर निगम ने पिछले दो सालों में कई प्रयास किये, लेकिन कोई एजेंसी इसे चलाने के लिए आगे नहीं आयी.
अंत में मारवाड़ी सहायक समिति ने इसे नि:शुल्क चलाने पर सहमति जतायी. इस पर निगम ने दो माह पहले समिति को विद्युत शवदाह गृह चलाने के लिए स्वीकृति पत्र दिया, लेकिन अब तक इसे चालू नहीं कराया जा सका है.
विद्युत शवदाह गृह चालू नहीं होने के संबंध में समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि निगम ने हमें पत्र तो सौंप दिया है, लेकिन यहां काफी अतिक्रमण है. चहारदीवारी भी टूटी हुई है. इसलिए पहले निगम इन सब चीजों की दुरुस्त कराये. तभी समिति बेहतर तरीके से काम कर सकती है.
गैस से होगा अंतिम संस्कार : विद्युत शवदाह गृह में शवाें का अंतिम संस्कार सीएनजी गैस के माध्यम से किया जायेगा. इसके लिए यहां गैस टैंक लगाया जायेगा. समिति के पदाधिकारियों की मानें, तो बिजली की व्यवस्था अब भी दुरुस्त नहीं है. लाश जलाते समय बिजली के कटने से लोगों को काफी परेशानी होगी. इसलिए यहां लाशों को गैस से जलाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version