CBSE: 01 जनवरी से 07 फरवरी के बीच आयोजित होगी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा, नकल रोकने को होगी फोटोग्राफी

रांची: बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के एक्सटर्नल प्रैक्टिकल एक्जाम एक जनवरी से सात फरवरी के बीच आयोजित होंगे. एक्सटर्नल की उपस्थिति में होम सेंटर स्कूलों में यह परीक्षा आयोजित होगी. विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल एक्जाम देने दूसरे स्कूल नहीं जाना होगा. सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को भेजा निर्देश इस संबंध में सीबीएसइ ने मान्यता प्राप्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 6, 2019 11:11 AM

रांची: बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के एक्सटर्नल प्रैक्टिकल एक्जाम एक जनवरी से सात फरवरी के बीच आयोजित होंगे. एक्सटर्नल की उपस्थिति में होम सेंटर स्कूलों में यह परीक्षा आयोजित होगी. विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल एक्जाम देने दूसरे स्कूल नहीं जाना होगा.

सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को भेजा निर्देश

इस संबंध में सीबीएसइ ने मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को दिशा-निर्देश भेज दिया है. वहीं इस बार पहली बार प्रैक्टिकल एक्जाम देते हुए विद्यार्थियों की फोटोग्राफी होगी. जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को नकल करने से रोकना और बिना उपस्थिति के विद्यार्थियों को पास करने सेे रोकना है. वहीं भेजे गये निर्देश में यह भी कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा के वोकेशनल विषयों का चयन करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू कर दी जायेगी.

सीबीएसइ के प्रैक्टिकल एक्जाम होम सेंटर पर ही लिये जायेंगे. इसका कारण शहरी क्षेत्र के बाहर के स्कूलों में लैब की कमी का होना बताया था. ऐसे में प्रैक्टिकल परीक्षा के सफल संचालन के लिए दूसरे स्कूल से एक्सटर्नल भेजे जायेंगे.

पहली बार कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा

इस साल पहली बार प्रैक्टिकल परीक्षा कैमरे की निगरानी में आयोजित की जायेगी. ऐसे में परीक्षा देते हुए विद्यार्थियों की फोटोग्राफी की जायेगी. साथ ही प्रैक्टिकल के बाद विभिन्न समूह में बांटे गये विद्यार्थियों की ग्रुप फोटोग्राफी इंटरनल और एक्सटर्नल के साथ की जायेगी.

खींची गयी तस्वीर को एक्सटर्नल की उपस्थिति में बोर्ड को भेजना होगा. इसका उद्देश्य स्कूलों की मनमानी और परीक्षा में शामिल न होने वाले विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के अंक देने से रोकना है.

Next Article

Exit mobile version