दीनदयाल जयंती से शुरू होगा श्रमशक्ति अभियान

रांची : पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से लेकर गांधी जयंती दो अक्तूबर तक सरकार पूरे राज्य में श्रमशक्ति अभियान चलाने जा रही है. इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को निबंधित कर उनके लिए बनी केंद्र और राज्य की योजनाओं का लाभ दिलाना है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2019 12:13 AM

रांची : पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से लेकर गांधी जयंती दो अक्तूबर तक सरकार पूरे राज्य में श्रमशक्ति अभियान चलाने जा रही है. इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को निबंधित कर उनके लिए बनी केंद्र और राज्य की योजनाओं का लाभ दिलाना है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि हमें गांव व शहरों से लेकर लातेहार के सरयू और लोहरदगा के पेशरार जैसे सुदूर इलाकों के मजदूरों को भी इससे जोड़ना है.

सरकार की मंशा असंगठित क्षेत्र के एक-एक कामगार को जागरूक कर उनका हक दिलाना है. श्री वर्णवाल ने यह बातें शनिवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में आयोजित जिला तथा प्रखंड समन्वयकों समेत श्रम प्रसार पदाधिकारियों और श्रम अधीक्षकों के साथ बैठक में कही.
मुख्यमंत्री 25 सितंबर को करेंगे अभियान की शुरुआत : श्रमशक्ति अभियान की लांचिंग मुख्यमंत्री रघुवर दास रांची से 25 सितंबर को करेंगे. श्री बर्णवाल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के निबंधन के लिए उनकी तस्वीर, किसी तरह का प्रमाण पत्र और कोई शुल्क नहीं लगेगा. उनसे सिर्फ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी लेनी है.
उन्होंने कहा कि निबंधन का मकसद कामगारों का डाटाबेस बनाकर उनकी डिजिटल पहचान सुनिश्चित करना है, ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ ससमय मिल सके. भविष्य में कोई नयी योजना बनती है, तो मिनटों में उन्हें इसकी जानकारी एसएमएस व वायस मैसेज के माध्यम से दी जा सके. बैठक में श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरूण एक्का और उद्योग सचिव के रवि कुमार भी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version