रांची : बिरसा मुंडा पुराना जेल व मलूटी के मंदिरों का रखरखाव जरूरी

रांची : बिरसा मुंडा पुराना जेल भवन और मलूटी के मंदिरों (दुमका) के संरक्षण के बाद उनका रखरखाव भी जरूरी है. बिरसा मुंडा जेल के संरक्षण का काम 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. मलूटी के 20 मंदिरों को पुराने स्वरूप में लाने का काम कर दिया गया है. इंडियन रूरल हेरिटेज के अध्यक्ष एसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2019 9:11 AM
रांची : बिरसा मुंडा पुराना जेल भवन और मलूटी के मंदिरों (दुमका) के संरक्षण के बाद उनका रखरखाव भी जरूरी है. बिरसा मुंडा जेल के संरक्षण का काम 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है. मलूटी के 20 मंदिरों को पुराने स्वरूप में लाने का काम कर दिया गया है.
इंडियन रूरल हेरिटेज के अध्यक्ष एसके मिश्र (पूर्व आइएएस) ने यह बात कही. संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा पुराना जेल भवन एवं चहारदीवारी के संरक्षण का काम उनकी संस्था को मिला था, जबकि संग्रहालय बनाने का काम दूसरी एजेंसी को मिला है.
श्री मिश्र ने कहा कि जेल भवन एवं चहारदीवारी के संरक्षण का काम अक्तूबर के आखिर तक पूरा हो जायेगा. इसके बाद इसे राज्य सरकार के हवाले कर दिया जायेगा. संस्था के तकीनीकी विशेषज्ञ प्रो एजीके मेनन ने कहा कि संरक्षण के कार्य में उच्च गुणवत्ता का ख्याल रखा गया है. उन्होंने कहा कि उनकी संस्था संरक्षण का काम करेगी.

Next Article

Exit mobile version